Chhattisgarh: अब सुकमा के सिलगेर, जगरगुण्डा और किस्टाराम में होगा बैंक संचालन, कलेक्टर ने दिए निर्देश

Chhattisgarh News: सुकमा जिले में संचालित नियद नेल्ला नार योजना के अंतर्गत चिन्हांकित 32 ग्रामों में आवास योजना, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम), पीएम किसान सम्मान निधि, सॉयल हैल्थ कार्ड, केसीसी सहित अन्य विभागीय योजनाओं का विस्तार से समीक्षा किया गया हैं.
Chhattisgarh News

कलेक्टर ने अधिकारियों की ली बैठक

Chhattisgarh News: सुकमा जिले में संचालित नियद नेल्ला नार योजना के अंतर्गत चिन्हांकित 32 ग्रामों में आवास योजना, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम), पीएम किसान सम्मान निधि, सॉयल हैल्थ कार्ड, केसीसी सहित अन्य विभागीय योजनाओं का विस्तार से समीक्षा किया गया हैं. सुकमा कलेक्टर हरिश एस ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत नियद नेल्ला नार के तहत चिन्हांकित ग्रामों में शत् प्रतिशत शौचालय निर्माण की दिशा में काम करने को कहा साथ ही शौचालय के उपयोग हेतु व्यापक रूप से जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने कहा हैं. कलेक्टर ने जनपद सीईओ कोंटा को जन्म-मृत्यु प्रमाण और आधार कार्डों को संबंधित ग्रामवासियों को सचिव के माध्यम से वितरण करने को कहा ताकि योजनाओ का लाभ हितग्राहियों को समय पर मिल सके, क्योंकी कोंटा विकासखंड के कई अंदुरूनी इलाकों के ग्रामीणों के पास आज भी आधार कार्ड नहीं मिला हैं. जिले में चल रहे आधार एवं आयुष्मान पंजीयन शिविर के अलावा पीएम उज्ज्वला योजना से लाभान्वित करने हेतु ग्राम खासकर सिलगेर, पुवर्ती जैसे ग्रामों में विभागीय मैदानी अमलों को पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिया और राशन कार्ड में नाम जोड़ने के साथ ही नियमित रूप से पोर्टल में अपडेट करने को हरिश एस ने कहा. जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन ने बालिकाओं को समान प्यार और शिक्षा की शपथ दिलाई.

कलेक्टर हरिस.एस जाति-निवासी प्रमाण पत्र बनाने हेतु ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर प्रपत्र बनने कहा. अविवादित-विवादित नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन और भूमि व्यवर्तन की को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए करने कहा और जिला पंचायत सभाकक्ष में होने वाले नस्ती का संधारण के संबंध में दिए जाने वाला प्रशिक्षण, जिसमें संबंधित विभागीय कर्मचारी प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिए.

डीपीओ को कारण बताओं नोटिस जारी

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान आयुष्मान कार्ड पंजीयन, सिकलिन एवं एनीमिया जांच में मंशानुरूप प्रगति नही होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सभी जिलेवासियों की शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन की दिशा में प्राथामिकता से काम करें. इसके साथ ही एनआरसी में मंशानुरूप बच्चों की उपस्थिति नही होने पर तोंगपाल एवं छिंदगढ़ सीडीपीओ और महतारी वंदन योजना के कार्य में कोताही बरतने पर डीपीओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर से शादी के नाम पर एक करोड़ 39 लाख रुपए की ठगी, चार किरदार बनकर अलग-अलग बार वसूले पैसे

नवीन एनआरसी भवन, बैंक ब्रांच संचालन हेतु भवन के लिए स्थल चिन्हांकन के दिए निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को बैंक की सुविधा प्रदाय करने हेतु सिलगेर, जगरगुण्डा और किस्टाराम में बैंक ब्रांच का विस्तार किया जाना है. साथ ही दो नवीन एनआरसी का संचालन किया जाएगा. जिसके लिए शीघ्र जगह चिन्हांकन करने के किया जाए. इसके अलावा जिले में नीति आयोग के सहयोग से होने वाले पौधरोपण के लिए जगह चिन्हांकन के लिए कहा.

ज़रूर पढ़ें