Chhattisgarh: बलौदाबाजार हिंसा मामले पर विपक्ष का सदन में हंगामा, नारेबाजी के बाद सदन स्थगित

Chhattisgarh News: नेता-प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आस्था, प्रतीक को तोड़ने का काम किया है. प्रदेश की समरसता और भाईचारा को खत्म करने का षडयंत्र हुआ है. राज्य की शांति भंग हुई है. हिंसा का वातावरण बना है.
Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ विधानसभा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के विधानसभा सत्र के पहले दिन बलौदाबाजार हिंसा मामले पर सदन में हंगामा. इसे लेकर विपक्ष ने स्थगन प्रस्ताव लाया. स्थगन प्रस्ताव की ग्राह्यता पर चर्चा के दौरान पक्ष-विपक्ष में तीखी नोक-झोंक हुई. गृहमंत्री विजय शर्मा के जवाब से विपक्ष असंतुष्ट. विधानसभा अध्यक्ष ने स्थगन को अग्राह्य किया. स्थगन अग्राह्य होने के बाद विपक्ष की नारेबाजी. विपक्ष की नारेबाजी और हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई थी.

नेता-प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने सरकार पर लगाए आरोप

नेता-प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आस्था, प्रतीक को तोड़ने का काम किया है. प्रदेश की समरसता और भाईचारा को खत्म करने का षडयंत्र हुआ है. राज्य की शांति भंग हुई है. हिंसा का वातावरण बना है. समाज को बांटने का काम हुआ है. मेरी जानकारी के मुताबिक कई संगठनों से अब तक 168 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. हम सदन के माध्यम से यह जानना चाहते हैं कि कौन ऐसे लोग जो छत्तीसगढ़ की सद्भावना को मिटाना चाहते हैं. हम इस पर चर्चा की मांग करते हैं.

बलौदाबाजार हिंसा को लेकर पूर्व CM भूपेश बघेल ने साधा निशाना

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बलौदाबाजार की कंपोज़िट बिल्डिंग में आगजनी की गई. सतनामी समाज के जैतखंभ को नुकसान पहुँचाने से विवाद शुरू हुआ. सतनामी समाज के आक्रोश के बाद एफआईआर दर्ज की गई. बिहार के तीन मज़दूरों को गिरफ़्तार किया गया. समाज में आक्रोश बढ़ता गया. समाज ने कहा कि कोई व्यक्ति सिर्फ़ मजदूरी नहीं मिलने से जैतखम्भ को नुकसान नहीं पहुँचा सकता. समाज ने सीबीआई जाँच की माँग की. समाज ने आंदोलन की अनुमति मांगी थी. राज्य के बाहर से भी लोग आये. नागपुर से भी लोग पहुँचे. दस हजार से ज़्यादा लोग जुटे थे. एसपी-आईजी, कलेक्टर कोई मौजूद नहीं था. सभा स्थल पर ज्ञापन लेने कोई अधिकारी नहीं आया. एसपी-कलेक्टर की भूमिका संदेहास्पद है. भोजन और टेंट की व्यवस्था कलेक्टर ने की थी. 15 मई से 10 जून तक का वक़्त बड़ा होता है. समाज के आक्रोश को कम किया जा सकता था. देश के इतिहास में कभी कलेक्टर कार्यालय में आगजनी नहीं हुई. ये घटना एक धब्बा है. सफेद कपड़ा पहने लोगों को पुलिस ने उठाया. दुर्भावना में पुलिस काम कर रही है. भाजपा विधायक मोतीलाल साहू का भतीजा भी सिर्फ़ इसलिए पीटा गया क्योंकि उसने सफेद कपड़ा पहना था.

ये भी पढ़ें- उद्योगों को लेकर बड़े बदलाव करने जा रही छत्तीसगढ़ सरकार, कांग्रेस ने कसा तंज

भाजपा ने षड्यंत्रपूर्वक लोगों को हिरासत में लिया – उमेश पटेल

कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने कहा कि शैलेंद्र बंजारे नाम के युवा को पुलिस ने उठाया. वह घटना स्थल पर मौजूद ही नहीं था. फिर भी उसे हिरासत में लिया गया. इसी तरह हिरासत में लेने दीपक मीरी के घर पुलिस पहुँची. तीन महीने पहले ही वह मर चुका था. भाजपा ने षड्यंत्रपूर्वक लोगों को हिरासत में लिया है. कांग्रेस विधायक कविता प्राणलहरे ने कहा, एक बिहारी को मुजरिम बनाकर ला कर खड़े कर दिया गया. आंदोलन हुआ तो हज़ारों की भीड़ में पाँच सौ पुलिस भी नहीं थी. हम सदन में न्याय की मांग करते हैं.

पूर्व मंत्री अनिल भेड़िया ने कहा कि निर्दोष लोगों को मुजरिम बनाकर जेल भेजा जा रहा है. पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने कहा हम नारा लगाते हैं कि सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया लेकिन बलौदाबाज़ार का कलेक्टर ऑफिस भी सुरक्षित नहीं. कलेक्टर-एसपी इस घटना के जिम्मेदार हैं. साय सरकार ने दोनों को निलंबित कर दिया. इन लोगों को जेल भेज देना चाहिए. कांग्रेस विधायक द्वारिकाधीश यादव ने कहा कि अंग्रेजों की पुलिस जिस तरह से काम करती थी वैसा ही काम पुलिस ने किया है.

गृहमंत्री विजय शर्मा ने कार्रवाई को लेकर दी जानकारी

गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह कहना गलत कि अमरगुफा घटना पर कार्रवाई नही हुई. यह भी कहना गलत कि ज्ञापन लेने अधिकारी मौजूद नही थे. 40 पुलिस कर्मचारी घायल हुए, 14 केस दर्ज हुए है. गृहमंत्री के वक्तव्य के बाद विस अध्यक्ष ने स्थगन प्रस्ताव को अग्राह्य किया. इससे पहले भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने व्यवस्था का प्रश्न उठाया. उन्होंने कहा कि इसी सदन में खाद्य विभाग के सवाल को न्यायालय में लंबित होने के आधार पर नहीं सुना गया था. बलौदाबाजार की घटना पर न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया है. ऐसे में इस मामले को सदन में उठाये जाने पर आसंदी अपनी व्यवस्था दे.

ज़रूर पढ़ें