Chhattisgarh: कोरिया की प्रगति सिंह जापान के लिए भरेंगी उड़ान, साइंस सेंटर्स और वैज्ञानिक संस्थानों का करेंगी भ्रमण

Chhattisgarh News: कोरिया जिले की 17 साल की बेटी प्रगति सिंह ने आज तक ट्रेन का भी सफर नहीं किया है लेकिन वह सात दिन तक रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करने जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण करेगी.
Chhattisgarh News

अपने परिवार के साथ प्रगति

Chhattisgarh News: कोरिया जिले की 17 साल की बेटी प्रगति सिंह ने आज तक ट्रेन का भी सफर नहीं किया है लेकिन वह सात दिन तक रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करने जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण करेगी. वह पहली बार फ्लाइट से जापान के लिए उड़ान करेगी. वनांचल क्षेत्र की रहने वाली छात्रा प्रगति की इस उपलब्धि से हर्ष का माहौल है.

जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण करेगी

प्रगति कोरिया जिले के बचरापोड़ी तहसील स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में ग्यारहवीं बायोलॉजी संकाय की छात्रा हैं. उसने दसवीं में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे. यहां बता दे कि केंद्र-राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी की जानकारी देने और आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए छतीसगढ़ की तीन छात्राओं को जापान भेजने का निर्णय लिया है. इसमेंं बचरापोंड़ी तहसील के ग्राम पंचायत बड़े कलुआ की प्रगति सिंह भी शामिल हैं. उनके पिता चंद्रप्रताप सिंह किसान हैं. जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी की ओर से सोलह से बाइस जून तक साकुरा विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. समग्र शिक्षा कार्यालय के माध्यम से छत्तीसगढ़ के तीन छात्राओं के साथ सुपरवाइजर की टीम जापान जाएगी जो सात दिन तक रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करेगी.

ये भी पढ़ें- कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिए निर्देश, 5 लाख किसानों के हित में सभी कलेक्टर समिति का करें दौरा, खाद-बीज उठाने जैसे कामों में लाएं तेजी

अब तक ट्रेन नहीं चढ़ी, अब भरेगी उड़ान

प्रगति सिंह ने बातचीत के दौरान बताया की तो अभी तक ट्रेन में नही चढ़ी है. अब हवाई यात्रा करने जा रही है. उसके पिता चंद्रप्रताप ने कहा कि परिवार में बहुत अधिक खुशी है.

ज़रूर पढ़ें