Chhattisgarh: नारायणपुर में सुरक्षाबलों ने 9 नक्सलियों को किया ढेर, अब बीजापुर में 16 ने किया सरेंडर

Chhattisgarh News: मारे गए सभी 9 नक्सलियों के शव और एक AK-47 समेत भारी मात्रा में विस्फोटक को बरामद किया गया है, जबकि सर्चिंग अभियान अब भी जारी होने की सूचना मिल रही है. इधर बीजापुर जिले में नक्सलियों को बड़ा झटका देते हुए पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी के बटालियन नंबर 1 के सदस्य, माटवाड़ा एल ओ एस कमांडर, KAMS अध्यक्ष, CNM कमांडर और एलजीएस सदस्य सहित पूरे 16 माओवादियों ने बीजापुर पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है.
Chhattisgarh News

बीजापुर में नक्सलियों ने किया सरेंडर

Chhattisgarh News: आज 30 अप्रैल के दिन नक्सली संगठन को एक बार फिर बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. एक तरफ नारायणपुर में जहां महाराष्ट्र की सीमा पर अबूझमाड़ के जंगलों में DRG और STF के जवानों ने नक्सलियों से मुठभेड़ में 3 महिला नक्सली समेत कुल 9 नक्सलियों को मार गिराया है, तो वहीं बीजापुर जिले में 16 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है. नारायणपुर के टेकामेटा क्षेत्र में नक्सलियों के मूवमेंट की सूचना पुलिस को मिली थी. जिसके बाद एक दल-बल का गठन कर नक्सलियों की सर्चिंग में भेजा गया था. जवानों के जंगलों में पहुंचने के बाद नक्सलियों से उनकी सीधी मुठभेड़ हुई, जिसमें 9 हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराने में जवानों को सफलता मिली है.

आज 16 नक्सलियों ने किया सरेंडर

बता दें कि मारे गए सभी 9 नक्सलियों के शव और एक AK-47 समेत भारी मात्रा में विस्फोटक को बरामद किया जा चुका है, जबकि सर्चिंग अभियान अब भी जारी होने की सूचना मिल रही है. इधर बीजापुर जिले में नक्सलियों को बड़ा झटका देते हुए पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी के बटालियन नंबर 1 के सदस्य, माटवाड़ा एल ओ एस कमांडर, KAMS अध्यक्ष, CNM कमांडर और एलजीएस सदस्य सहित पूरे 16 माओवादियों ने बीजापुर पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. सरेंडर किए माओवादियों ने पुलिस को जानकारी दी है, कि वे सभी माओवादियों की खोखली विचारधारा, भेदभावपूर्ण व्यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से परेशान हो गए थे, और उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास और आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर सरेंडर किया है.

ये भी पढ़ें- नारायणपुर नक्सली मुठभेड़ में अब तक 9 नक्सली ढेर, डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने दी जानकारी

इन नक्सलियों ने किया सरेंडर

इस सरेंडर में कुख्यात माओवादी माड़वी हिडमा द्वारा गठित बटालियन नंबर 1 के सदस्य अरुण कडती पर 8 लाख रुपयों का ईनाम घोषित था. अप्रैल 2021 में जिस टेकुलगुडेम गांव में 22 जवान शहीद हो गए थे, उसी गांव में 30 जनवरी के दिन जब सुरक्षा बलों द्वारा कैंप खोला जा रहा था, तब जवानों पर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी थी जिसमें 3 जवान शहीद हो गए थे. आज सरेंडर करने वाला अरुण कडती उसी घटना में शामिल रहा है. माटवाडा LOS कमांडर रमेश उर्फ मुन्ना पर पूरे 42 वारंट लंबित हैं जबकि इस माओवादी पर कुल 5 लाख का इनाम भी घोषित है. हत्या, जवानों पर हमले, सलवा जुडूम कार्यकर्ता पर हमले जैसे संगीन जुर्म रमेश पर दर्ज हैं , RPC CNM कमांडर सुदरू पर 1 लाख का इनाम, डुमरी पालनार RPC KAMS अध्यक्ष पायकी कारम पर 1 लाख का ईनाम, मड्डेड एरिया कमेटी के अंतर्गत LGS सदस्य प्रमोद ताती उर्फ छोटू पर 1 लाख का ईनाम , सुदरु पुनेम CNM कमांडर पर 3 लाख का ईनाम घोषित है जबकि इन सभी पर अलग अलग थानों में दर्जनों अपराध पंजीबद्ध हैं.
आत्मसमर्पण के बाद शासन की पुनर्वास नीति के तहत इन सभी को 25-25 हजार रुपए की नगद प्रोत्साहन राशि दी गई है.

ज़रूर पढ़ें