Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बरसात में 5 लाख पौधे लगाएगा शौण्डिक समाज, शादी में मांस व शराब पर बैन लगाने की भी तैयारी

Chhattisgarh News: शौण्डिक समाज द्वारा पूरे छत्तीसगढ़ में पांच लाख पौधे इस बरसात में लगाया जायेगा. जबकि देश में एक करोड़ पौधे लगाने का प्लान तैयार किया गया है. वहीं विवाह समारोह में मांस व शराब पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है.
Chhattisgarh News

शौण्डिक समाज की प्रेस वार्ता

Chhattisgarh News: शौण्डिक समाज द्वारा पूरे छत्तीसगढ़ में पांच लाख पौधे इस बरसात में लगाया जायेगा. जबकि देश में एक करोड़ पौधे लगाने का प्लान तैयार किया गया है. वहीं विवाह समारोह में मांस व शराब पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है.

9 जून को होगा शौण्डिक समाज का सम्मेलन

समाज का सम्मेलन माता राजमोहिनी देवी भवन, पीजी कॉलेज के सामने अंबिकापुर में 9 जून को आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन में शौण्डिक समाज की मजबूती के साथ ही सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक क्षेत्रों में अपनी भूमिका का निर्वहन तथा समाज में कार्य करने के उद्देश्य से किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में समाज के प्रतिभावान छात्र, छात्राओ और वरिष्ठ लोगों को सम्मानित भी किया जायेगा.

प्रदेश में लगाए जाएंगे 5 लाख पेड़

समाज के इस सम्मेलन में मॉडल के तौर पर राजमोहिनी देवी भवन परिसर में अतिथियों के द्वारा पांच उपयोगी पौधों का वृक्षारोपण तथा एक हजार पौधा का वितरण किया जायेगा.  समाज के द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश में पांच लाख और पूरे देश में 1 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर समाज के लोगों के द्वारा यह शपथ लिया जायेगा कि “हम वृक्षारोपण करेंगे, जल का बचाव करेंगे, बेटियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करेंगे, स्वस्थ रहने के लिए योग करेंगे और इन सभी कार्यों हेतु दूसरों को भी प्रोत्साहित करेंगे। समाज के इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ प्रदेश के सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, मनेन्द्रगढ़, कोरिया, जशपुर, बिलासपुर, रायपुर, धमतरी, कांकेर, जगदलपुर, दुर्ग सहित पड़ोसी जिले झारखण्ड प्रदेश के गढ़वा, लातेहार, गुमला एवं बिहार प्रदेश के लोग भी उपस्थित होंगे.

ये भी पढ़ें- यातायात जागरूकता को लेकर दुर्ग पुलिस चला रही अनोखी मुहिम, अब बिना हेलमेट के अब नहीं मिलेगा पेट्रोल, कटेगा चालान

शादी में मांस व शराब पर बैन लगाने की भी तैयारी

शौण्डिक, सुंडी समाज के अध्यक्ष विजेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सम्मेलन में नशा मुक्ति अभियान, सामाजिक कुरीतियों के उन्मुलन के लिए प्रयास, महिलाओं एवं युवाओं का सर्वांगीण विकास, प्रत्येक वर्ष समाज के ग्यारह युवतियों के विवाह में सहयोग, समाज के कमजोर वर्गों का उत्थान करने के एजेडें पर चर्चा किया जायेगा. इस अवसर पर समाज के द्वारा मोनो और झण्डा का भी विमोचन किया जायेगा. समाज के इस सम्मेलन में असमय मृत्युभोज पर सुझाव, मृत्यु पश्चात चंदनपान में वस्त्रदान के स्थान पर नगद प्रदान करने का निवेदन, विवाह के अवसर पर मांस एवं मदिरा का पूर्ण प्रतिबंध शादी और अन्य अवसरों पर अन्न का दुरूपयोग न करने काम किया जायेगा.

ज़रूर पढ़ें