Chhattisgarh: सुकमा में विस्फोटक से नुकसान पहुंचाने की थी साजिश, जवानों ने किया नाकाम, एक नक्सली गिरफ्तार

Chhattisgarh: सुकमा में सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से नक्सली एक बार फिर से अप्रिय घटना को अंजाम देने में नाकाम हुए. चिंतलनार थाना क्षेत्र अंतर्गत मुकरम इलाके में एक नक्सली विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया गया है.
Chhattisgarh News

विस्फोटक

Chhattisgarh: सुकमा में सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से नक्सली एक बार फिर से अप्रिय घटना को अंजाम देने में नाकाम हुए. चिंतलनार थाना क्षेत्र अंतर्गत मुकरम इलाके में एक नक्सली विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार नक्सली सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए आईईडी विस्फोटक लगाने की तैयारी कर रहा था, लेकिन नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत सर्चिंग पर निकले जवानों ने घेराबंदी कर नक्सली को पहले ही गिरफ्तार कर लिया.

नक्सलियों के विस्फोटक लगाने की साजिश हुई नाकाम

मामले की पुष्टि करते हुए सुकमा एसपी किरण चौहान ने बताया कि सुकमा जिले में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर लगातार नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाए जा रहे हैं. इन अभियान में एक अभियान ऑपरेशन मानसून भी है. इसी के तहत जब नक्सली गतिविधियों की जानकारी सुरक्षाबलों को मिली तो कोबरा सीआरपीएफ डीआरजी और एसटीएफ की टीम इलाके में निकाली इस दौरान मुकरम के पास जवानों के आवाजाही वाले इलाके में एक संदिग्ध व्यक्ति छुपने और भागने की कोशिश करने लगा था. जवानों ने घेराबंदी कर पकड़ा और तलाशी के दौरान थैली में विस्फोटक के सामग्री था. पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि उक्त नक्सली जवानों को निशाना बनाने के लिए आईडी लगाने जा रहा था इसके बाद नक्सली को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश करने के बाद जेल भेजा गया. वहीं नक्सली से बरामद की गई विस्फोटक सामग्री को जंगल में ही सुरक्षित तरीके से विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- ट्रेन में जहर देकर लोगों का बैग चोरी करने वाले आदतन अपराधी को जीआरपी डोगरगढ़ को किया गया सुपुर्द

पुलिस ने जारी की नक्सली की जानकारी

पूछताछ करने पर अपना नाम मड़कम बण्डी पिता मड़कम हुंगा उम्र लगभग 30 वर्ष निवासी फुलनपाड़ थाना चिंतलनार जिला सुकमा (छ0ग0) का होना बताया गया. जिसके कब्जे के थैला को चेकिंग करने पर 01 नग टिफिन बम लगभग 02 किग्रा. बरामद किया गया. आईईडी रखा जाने के संबंध में पूछताछ करने पर प्रतिबंधित नक्सल संगठन में सुरपनगुड़ा मिलिशिया सेक्शन कमाण्डर के पद पर कार्य करना तथा सुरक्षा बलों के आने-जाने वाले मार्ग में सुरक्षाबलों के मूव्हमेंट के दौरान मौका पाकर टिफिन आईइडी को प्लांट करने के उद्देश्य से रखना बताया. उक्त कृत्य विधि के विरूद्ध पाये जाने से मड़कम बण्डी के खिलाफ थाना चिंतलनार में अपराध क्रमांक 09/2024 धारा 4, 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही करते हुए विधिवत् गिरफ्तार किया गया.

ज़रूर पढ़ें