Chhattisgarh News: सूरजपुर में तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण को हाथी ने कुचला, पत्नी ने भागकर बचाई जान

Chhattisgarh News: प्रतापपुर इलाके में रविवार को एक जंगली हाथी ने तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण को कुचल कर मार डाला. वहीं उसकी पत्नी ने भागकर अपनी जान बचाई. इसकी जानकारी पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और क्षत-विक्षत शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.
Chhattisgarh News

File Image

Chhattisgarh News: सूरजपुर जिले के प्रतापपुर इलाके में रविवार को एक जंगली हाथी ने तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण को कुचल कर मार डाला. वहीं उसकी पत्नी ने भागकर अपनी जान बचाई. इसकी जानकारी पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और क्षत-विक्षत शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. इलाके में तीन दंतैल हाथी व एक अन्य हाथियों का दल भी विचरण कर रहा है. विस्तार विशेष में हमने बताया था कि तेन्दुपत्ता संग्रहण में हाथी किस तरह बाधक बन रहें हैं.

तेंदुपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण को हाथी ने कुचला

प्रतापपुर वनपरिक्षेत्र अंतर्गत गणेशपुर एवं मदनपुर के जंगलों में सुबह बड़ी संख्या में ग्रामीण तेंदूपत्ता तोड़ने गए थे. सुबह करीब 10 बजे ग्रामीण तेंदूपत्ता तोड़ रहे थे, उसी दौरान एक दंतैल हाथी मौके पर पहुंच गया. हाथी को देखकर ग्रामीण भागने लगे. अफरा-तफरी के बीच रामकुमार को दंतैल हाथी ने सूंड से पकड़कर पटक दिया और कुचलकर मार डाला. घटना की सूचना ग्रामीणों ने वन अमले को दी. वन अमला ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचा एवं ग्रामीण का क्षत-विक्षत शव बरामद किया गया है. शव के हिस्सों को बोरों में समेटना पड़ा. रामकुमार के शव को पोस्टमार्टम के लिए प्रतापपुर भेज दिया गया है. हाथी द्वारा ग्रामीण को मार डालने के बाद तेंदूपत्ता संग्राहकों में दहशत है. तेंदूपत्ता का सीजन 10 मई से शुरू हुआ है एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण तेंदूपत्ता संग्रहित करने जंगल में पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में 201 करोड़ रुपए की अमृत मिशन योजना से लोगों को नहीं मिल रहा पानी, पलायन के लिए मजबूर लोग

एसडीओ फारेस्ट आशुतोष भगत ने दी जानकारी

एसडीओ फारेस्ट आशुतोष भगत ने बताया कि क्षेत्र के ग्रामीणों को जंगलों में न जाने की सलाह लगातार दी जा रही है. प्रतापपुर एवं राजपुर वन परिक्षेत्र की सीमा पर तीन दंतैल विचरण कर रहे थे. यह दंतैल उसी ग्रुप का हो सकता है. छह हाथियों का एक अलग दल भी विचरण कर रहा है. वनविभाग द्वारा हाथियों की निगरानी भी की जा रही है. प्रतापपुर क्षेत्र के खड़गवां अंतर्गत झींगापारा हाथियों ने जंगल किनारे घर बनाकर रह रही महिला विरांची देवी को मार डाला था. महिला घर में अकेली थी और रात में हाथी घर तो उजाड़ रहे थे, तो महिला ने भागने की कोशिश की थी. इस दौरान हाथियों ने उसे उठाकर पटक दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी.

ज़रूर पढ़ें