Chhattisgarh Weather News: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 40 डिग्री से ज्यादा पहुंचा तापमान, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

Chhattisgarh Weather News: मई महीने की शुरुआत हो चुकी है, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री से पर हो गया है. सुबह से ही सूरज की तेज किरणें अब लोगों को चुभने लगी है, इसके साथ ही सुबह से ही गर्म हवा चलने लगी है.
Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Chhattisgarh Weather News:  छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और गर्म हवाओं ने सितम दिखाना शुरू कर दिया है, सुबह से लेकर रात तक गर्म हवाओं से लोग बेहाल है. सुबह से ही तेज धूप की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो वही उमस की वजह से भी लोगों के पसीने छूट रहे हैं. छत्तीसगढ़ के कई जिले इन दिनों 40 डिग्री तापमान के पार पहुंच चुका है.

लोगों को चुभने लगी सूर्य की किरण

मई महीने की शुरुआत हो चुकी है, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री से पर हो गया है. सुबह से ही सूरज की तेज किरणें अब लोगों को चुभने लगी है, इसके साथ ही सुबह से ही गर्म हवा चलने लगी है. जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लोग घरों के जो भी जरूरी काम है, वह सुबह ही कर ले रहे हैं. ताकि दोपहर के वक्त वह सूरज के तेज धूप से बच सके और घर पर ही रहे. जो लोग जरूरी काम की वजह से घर से निकल रहे हैं. अपने शरीर को कपड़े से ढक कर और चेहरे पर स्कार्फ बांधकर निकल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर के पूर्व विधायक शैलेश पांडेय ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- BJP पाखंड के सहारे देश की जनता को दे रही धोखा

मौसम विभाग ने तापमान और बढ़ने की जताई आशंका

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग में आशंका जताया हैं कि प्रदेश में आने वाले में 5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3°C की वृ‌द्धि होने के बाद तापम कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. प्रदेश में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 43.4°C ARG डोंगरगढ़ में दर्ज किया गया और सबसे कम तापमान 21.0°C AWS नारायणपुर में दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंटे में कटेकल्याण , जगदलपुर, दरभा बारिश हुई है.

मौसम विभाग की माने तो दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश से विदर्भ, मराठवाड़ा तथा उत्तरी- आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक तक एक द्रोणिका/वायु का असांतत्य, औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक विस्तारित है. आने वाले दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं राजधानी रायपुर में आकाश मुख्यतः साफ रहने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 42°C और 27°C के आसपास रहने की संभावना है.

इन जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार

बेमेतरा – 42.6 C, राजनंदगांव – 40.7°C, मुंगेली – 41.9°C, दुर्ग – 40.2°C, रायगढ़ – 42.3°C, बलोद- 41.1°C, मुंगेली – 41.9°C बिलासपुर – 40.8°C, कोरबा – 40.0°C – दंतेवाड़ा – 41.1°C  और रायपुर में तापमान 41.0°C रहा है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और वृद्धि होगी.

ज़रूर पढ़ें