Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में यादव समाज किसके साथ? जानिए क्या है समीकरण

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में लगभग 1 दर्जन विधानसभाओं में यादव समाज का बड़ा प्रभाव है. बिंद्रा नवागढ़, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, खैरागढ़, राजनंदगांव, कसडोल और बलौदाबाजार जैसे विधानसभा सीटों में यादव समाज की बहुलता है.
Chhattisgarh News

बीजेपी-कांग्रेस (फाइल फोटो)

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक दल जुट गए हैं. सभी वर्ग और समाज को साधने में पार्टियां एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं. इसी कड़ी में ओबीसी वर्ग की दूसरी सबसे बड़ी जाति यानि यादव समाज के बारे में बात करेंगे कि छत्तीसगढ़ की राजनीति में यादव समाज का कितना प्रभाव हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में यादव समाज की जनसंख्या लगभग 22 लाख है.

यादव समाज का प्रभाव

छत्तीसगढ़ में लगभग 1 दर्जन विधानसभाओं में यादव समाज का बड़ा प्रभाव है. बिंद्रा नवागढ़, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, खैरागढ़, राजनंदगांव, कसडोल और बलौदाबाजार जैसे विधानसभा सीटों में यादव समाज की बहुलता है. इन सीटों में यादव समाज का बड़ा दखल है. विधायक बनाने और बिगाड़ने में यादव समाज का बड़ा हाथ रहता है.

वर्तमान में यादव समाज से हैं इतने विधायक

वर्तमान में यादव समाज से चार विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. इनमें भारतीय जनता पार्टी से एक विधायक और कांग्रेस पार्टी से तीन विधायक जीते हैं. दुर्ग शहर से बीजेपी के विधायक गजेंद्र यादव हैं. भिलाई से कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव, चंद्रपुर से विधायक राम कुमार यादव और खल्लारी से द्वारकाधीश यादव विधायक हैं.

ये भी पढ़ें – कोयलीबेड़ा नक्सली मुठभेड़ की न्यायिक जांच की कांग्रेस ने की मांग, दीपक बैज ने बताया फर्जी मुठभेड़

यादव समाज दूसरे नंबर पर 

क्वांटिफाईबल डाटा आयोग की रिपोर्ट की मानें तो छत्तीसगढ़ में 1 करोड़ 25 लाख 7169 ओबीसी की गणना की गई है. ओबीसी में साहू की सबसे ज्यादा संख्या 30 लाख 5561 है. दूसरे नंबर पर यादव है जिनकी संख्या 2267500 है. तीसरे स्थान पर निषाद समाज 1191818 है. चौथे नंबर पर कुशवाहा 898628 और पांचवें स्थान पर कुर्मी हैं, जिनकी संख्या 837225 है.

सबका साथ सबका विकास का मूलमंत्र लेकर चलेगी बीजेपी

प्रदेश प्रवक्ता अमित साहू ने बताया कि बीजेपी सबका साथ सबका विकास का मूल मंत्र लेकर चलती है. वसुधैव कुटुम्बकम् के भाव से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली सरकार प्रदेश में चल रही है. सभी समाज वर्ग के लोगों का सम्मान करने का काम बीजेपी करती है.

लोकसभा में सभी लोग देंगे कांग्रेस का साथ

कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी वर्ग और समाज के लोगों से संपर्क किया जा रहा है. कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जो सभी समाज, वर्ग के लोगों का सम्मान करना जानती है. आज पूरा देश बीजेपी की महंगाई वाली सरकार से परेशान है और इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाएगी.

ज़रूर पढ़ें