Chhattisgargh: सभी जिलों में नवोदय और केंद्रीय विद्यालय शुरू करने की मांग, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से की मुलाकात

Chhattisgargh: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय शुरू किए जाने की मांग की है.
chhattisgarh news

बृजमोहन अग्रवाल व धर्मेंद्र प्रधान

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने केंद्र की ओर से संचालित योजनाओं के बजट में वृद्धि की मांग के साथ ही, छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय शुरू किए जाने का अनुरोध किया.

यूनिफार्म की लागत राशि बढ़ाने की मांग

शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि, केंद्र की योजनाएं समग्र शिक्षा, पीएम श्री योजना, मध्याह्न भोजन आदि में केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 40:60 प्रतिशत है. मंत्री अग्रवाल ने महंगाई को देखते हुए स्कूली बच्चों को नि:शुल्क दिए जाने वाले यूनिफार्म की लागत राशि बढ़ाने की मांग की है. इसके साथ ही पीएम श्री योजना के अंतर्गत पिछले दो सालों में विकसित हुए स्कूलों को बेंचमार्क स्कूल के रूप में चयन का अवसर प्रदान करने और उच्चतर माध्यमिक शाला को बेंचमार्क के रूप में शामिल करने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें: हेमंत की गिरफ्तारी से क्या ‘दहशत’ में हैं दिल्ली के CM? अगर ऐसी स्थिति हुई तो क्या करेंगे केजरीवाल?

सभी जिलों में नवोदय व केंद्रीय विद्यालय बनाने की मांग

बता दें कि दिल्ली दौरे पर गए मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत लइका संवार योजना के लिए 2 हज़ार 606 लाख रुपये स्वीकृत करने और आरटीई के तहत, पूर्व प्राथमिक में दाखिला लिए बच्चों के शिक्षण शुल्क की प्रतिपूर्ति के साथ ही योजना की 110.86 करोड़ की राशि स्वीकृत करने का भी आग्रह किया.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में से 16 जिलों में नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत है. उन्होंने बाकि सभी जिलों में नवोदय व केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत करने की मांग भी की है.

ज़रूर पढ़ें