Chhattisgarh: ‘नक्सल इलाकों में प्रशासन से जुड़ रही जनता’, DGP का बड़ा बयान, बोले- बलौदा बाजार हिंसा के लिए बनेगा SOP

Chhattisgarh News: DGP अशोक जुनेजा ने कहा कि जैसा गृह मंत्री बोलते हैं निरंतर हमेशा प्रयास यह रहता है जो भी नक्सली मुख्य धारा से जोड़ना चाहते हैं उनके लिए शासन का दरवाजा खुला है.
Chhattisgarh, Baloda Bazar Violence, Naxal, DGP Ashok Juneja

DGP का बड़ा बयान, बोले- बलौदा बाजार हिंसा के लिए बनेगा SOP

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ लगातार सुरक्षाबलों का अभियान जारी है. नक्सल क्षेत्रों में लगातार चल रहे अभियानों पर DGP अशोक जुनेजा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि नक्सल मामले में पिछले 5 महीने से काफी अच्छे कोर एरिया में अभियान चलाए जा रहे हैं. इसमें सुरक्षा बलों को काफी सफलताएं भी मिली है. कोर एरिया में बहुत कैंप लगाए गए हैं. नियद नेल्लानार योजना के तहत जनता को काफ़ी सुविधा भी दी जा रही है. विकास और सुरक्षा के आयाम से नक्सल क्षेत्रों में काम चल रहा है. नक्सल इलाकों में शासन और प्रशासन से जनता अब नजदीक से जुड़ रही है.

नक्सलियों के लिए दरवाजा खुला हमेशा हुआ- DGP जुनेजा

गौरतलब है कि, DGP अशोक जुनेजा ने कहा कि जैसा गृह मंत्री बोलते हैं निरंतर हमेशा प्रयास यह रहता है जो भी नक्सली मुख्य धारा से जोड़ना चाहते हैं उनके लिए शासन का दरवाजा खुला है और अगर वह नक्सलवाद पर ही चलने को आमादा है तो हम उसे क्षेत्र को सुरक्षा बलों के माध्यम से मुक्त करवाएंगे. बता दें कि, शनिवार को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र की सीमा पर नारायणपुर के अबूझमाड़ के कुतुल इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. शनिवार को एनकाउंटर में जवानों ने आठ नक्सलियों को मार गिराया. सभी के शव बरामद कर लिए गए. इस मुठभेड़ में STF के एक जवान नितेश एक्का शहीद हो गए. वहीं दो जवान घायल है जिनका इलाज रायपुर में चल रहा है.

यह भी पढ़ें: ChhattisgarhCG News: वन विभाग ने तीन वाहनों के खिलाफ की कार्रवाई, बिना अनुमति के रिजर्व्ड फॉरेस्ट में चल रहा था कार्य

बलौदा बाजार में हुए घटना को लेकर बनाया जाएगा SOP

बलौदा बाजार में हुई घटना को लेकर डीजीपी अशोक जुनेजा ने बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया है कि इस घटना की एक SOP बनाई जाए ताकि कानून व्यवस्था की ऐसी स्थिति दोबारा से निर्मित ना हो. आज या कल में हम प्रस्ताव बनाकर शासन को दे देंगे. बहुत जल्द ही उसका मापदंड निर्धारित हो जाएगा. इसके अंदर अगर प्रशासन कोई कार्रवाई करने से चूक जाता है. तो वह कार्रवाई उसमें उल्लेखित होगा और उसमें जवाबदारी भी उल्लेखित होगा. SOP मतलब स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर होता है. यह इसलिए बनाया जाता है ताकि जो चूक जिला प्रशासन से हो गई है वह आगे से ना हो. इसके लिए एक दिशा निर्देश जारी किया जाता है. जो भी आरोपी हैं और जिन्होंने आगजनी की है उनकी गिरफ्तारी निश्चित है.

ज़रूर पढ़ें