Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना की अंतिम सूची हुई जारी, 11 हजार 771 फॉर्म रिजेक्ट, कांग्रेस ने कसा तंज

Chhattisgarh News: बता दें कि छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए प्रदेश भर के महिलाओं से फॉर्म आमंत्रित किए गए थे. 
Chhattisgarh news

फाइल फोटो

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में साय सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना के लिए अंतिम सूची जारी हो गयी है. महतारी वंदन योजना के तहत कुल 11 हजार 771 फॉर्म रिजेक्ट हुए हैं. बताया जा रहा है कि गलत जानकारी और गलत दस्तावेजों के कारण फॉर्म को रिजेक्ट किया गया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए प्रदेश भर के महिलाओं से फॉर्म आमंत्रित किए थे.

कुंवारी लड़कियों और पुरुषों ने भी भरा आवेदन

महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख 26 हजार 352 आवेदन भरे गए, इनमें से 70 लाख 14 हजार 581 आवेदन पात्र पाए गए हैं. बाकी 11 हजार 771 फार्म रिजेक्ट हो गए हैं. महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि गलत जानकारी और दस्तावेज जमा किए गए थे, इसके कारण फार्म को रिजेक्ट किया गया है. महिलाओं के अलावा कुंवारी लड़कियों और पुरुषों ने भी आवेदन भरा है.

8 मार्च को महतारी वंदन योजना का पहला किस्त होगा जारी

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च को जारी किया जाएगा. इसकी तैयारी में बीजेपी लगी हुई है. वर्चुअल रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिलाओं को संबोधित भी करने वाले हैं. महिला एवं बाल विकास विभाग प्रदेश भर के अलग-अलग जगहों पर इसकी तैयारी कर रही है ताकि कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ा जा सके.

माताओं-बहनों को ठग रही बीजेपी – दीपक बैज

महतारी वंदन योजना के आंकड़े को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज ने बीजेपी पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, “भारतीय जनता पार्टी का आंकड़ा झूठा है. लगभग 25 लाख फॉर्म ही स्वीकृत हुए हैं.  50 लाख से अधिक फॉर्म इन्होंने रिजेक्ट कर दिया है. सरकार सच्चाई छुपाना चाह रही है. माताओं-बहनों के साथ इन्होंने धोखा किया है. चुनाव के समय हर विवाहित महिलाओं को 12000 देने का वादा किया था. सत्ता में आने के बाद क्राइटेरिया बांट दिया. छत्तीसगढ़ के माताओं को जितना लाभ मिलना चाहिए, नहीं मिला. छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को ठगने का काम किया गया, जिस तरीके से आंकड़े जारी हुई है, यह फर्जी आंकड़े हैं.”

भाजपा ने किया पलटवार

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के बयान पर भाजपा महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि जो स्थिति आम लोगों के बीच राहुल गांधी की है, उसका असर पूरे देश और प्रदेश में कांग्रेस नेताओं पर दिखाई दे रहा है. दीपक बैज भी उसी श्रेणी में दिखाई दे रहे हैं. अगर शासकीय आंकड़ों पर वह सवाल खड़ा कर रहे हैं, तो मेरा यह मानना है कि उनके आंकड़े भी इसी तरह के थे. बहुत जल्द दीपक बैज के क्षेत्र में भी जो महिलाओं ने फॉर्म भरा होगा उनको भी राशि मिलेगी. इसके बाद वे स्वीकार करेंगे कि उनसे गलती हुई है.

ज़रूर पढ़ें