IPS Cadre Allocation: 2023 बैच के IPS अफसरों को आवंटित किया गया कैडर, छत्तीसगढ़ को मिले 5 IPS अफ़सर

IPS Cadre Allocation: IPS के लिए चयनित 200 अभ्यार्थियों में से पांच अफसरों को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है.

IPS Cadre Allocation: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2023 बैच के IPS अफसरों का कैडर आवंटित कर दिया है. अफसरों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें औपचारिक तौर पर कैडर दे दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफसरों को मिले कैडर की सूची जारी कर दी है. बता दें कि 2023 में 200 अभ्यर्थियों का आईपीएस के लिए चयन हुआ था. IPS के लिए चयनित 200 अभ्यार्थियों में से पांच अफसरों को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है. सूची में बिलासपुर के अभिषेक चतुर्वेदी को गृह राज्य के तौर पर छत्तीसगढ़ कैडर मिला है. जबकि बाकी चार अफसर अन्य राज्यों के हैं.

IPS Cadre Allocation: बिलासपुर के अभिषेक को मिला गृह कैडर

लक्ष्मी नारायण वर्मा रैंक 564, साकोर मनासी नानाभाऊ रैंक 563, गगन कुमार रैंक 556 और अंशिका जैन रैंक 306 को भी छत्तीसगढ़ कैडर मिला है. ये सभी अफसर बाहरी राज्यों के हैं. बिलासपुर के अभिषेक कुमार चतुर्वेदी जिन्हें छत्तीसगढ़ कैडर मिला उनकी UPSC रैंक  179 है. यूपीएससी के एग्जाम में पहली तीन बार में असफलता मिलने के बाद भी अभिषेक ने हार नहीं मानी और चौथी बार में उन्होंने एग्जाम क्लियर किया और अब उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर अलॉट हुआ है. अभिषेक के पिता विनय चतुर्वेदी बिलासपुर ज़ोन में रेलवे कर्मचारी हैं.

आईपीएस अभिषेक ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई बिलासपुर से ही की है. उन्होंने 2014 में चेन्नई से बीटेक की पढ़ाई की. वे फिलहाल सरदार वल्लभ भाई पटेल पुलिस अकादमी हैदराबाद में 11 महीने की ट्रेनिंग कर रहें हैं. अभिषेक यूपीएससी परीक्षा क्लियर कर आईपीएस बने हैं.

ज़रूर पढ़ें