Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में किसका जोर? सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर बढ़कर 53.9 फीसदी पहुंच गया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 38.2 फीसदी वोट ही मिल रहे हैं.
Chhattisgarh News

भाजपा (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: देश का मिजाज लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 सीटें पार करवाकर रहेगा. लेकिन बीजेपी को 370 सीट अवश्य देगा. वहीं कांग्रेस महज 40 सीट पर सिमट जाएगी. ये बातें हाल ही में पीएम मोदी ने सदन में कही. उन्होंने इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का एजेंडा भी सेट कर दिया.  दिन-ब-दिन NDA मजबूत होता दिख रहा है वहीं INDIA गठबंधन को एक के बाद एक झटका लग रहा है. इस बीच आज तक के ‘मूड ऑफ द नेशन पोल’ में आगामी लोकसभा चुनावों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बंपर जीत की भविष्यवाणी की गई है. मूड ऑफ द नेशन के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. हालांकि सर्वे के मुताबिक, इस चुनाव में कांग्रेस को एक सीट का फायदा हो सकता है. वहीं ‘मूड ऑफ द नेशन’ में छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को बंपर फायदा होता दिखाई दे रहा है. यहां बीजेपी को 10 सीट मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर सिमटती दिख रही है.

हम 29 की 29 सीटें जीत रहे हैं- सीएम मोहन यादव

सर्वे के बाद मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने कहा, “मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 29 में से 27 सीट मिलने पर कहा कि हम 29 की 29 सीटें जीत रहे हैं. बीजेपी ने जो मैदानी ताकत पाई है, उस हिसाब से मध्य प्रदेश अपना 100 फीसदी रिजल्ट देगा. जनता हमारे साथ है. जनता का भरोसा दिखाई दे रहा है. जिस प्रकार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई है, जिसको देखते हुए हम कह सकते हैं हम क्लीन स्वीप कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “बीजेपी एमपी में 29 की 29 सीटें जीतेगी. पीएम मोदी देश के दिल मध्य प्रदेश की जनता के दिल में बसे हैं. जनता उन्हें प्राण से ज्यादा प्यार करती है. आज देश को जिन ऊंचाईयों पर लेकर गए हैं मोदी जी, पूरे देश के साथ एमपी भी गर्व से भरा हुआ है. उनकी योजनाएं गरीब कल्याण की योजनाएं हैं. जनता मानती है कि मोदी की गारंटी की वजह से उनकी जिंदगी बदली है.”

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली कूच कर रहे किसानों को पुलिस ने नोएडा के बॉर्डर पर रोका, शहर में महाजाम की स्थिति

छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर?

सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट शेयर बढ़कर 53.9 फीसदी पहुंच गया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 38.2 फीसदी वोट ही मिल रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 7-8 फीसदी वोट जा रहे हैं. अगर पिछले चुनाव के आंकड़ों की बात करें तो राज्य में बीजेपी ने 11 में से 9 सीटें जीतीं थीं. जबकि कांग्रेस के खातों में दो सीटें आई थीं. हालांकि सर्वे के मुताबिक, अब कांग्रेस को एक सीट का नुकसान होता हुआ दिख रहा है.

ज़रूर पढ़ें