Lok Sabha Election: सरगुजा में BJP-कांग्रेस ने झोंकी ताकत, फिर क्यों चुनावी सभाओं से आम आदमी ने बनाई दूरी?

Lok Sabha Election: सरगुजा के चुनावी समीकरण की बात करें तो यहां लोकसभा के तीसरे चरण में सात मई को चुनाव होने वाला है. यहां 2004 से भाजपा लगातार चुनाव जीत रही है.

BJP-कांग्रेस ने झोंकी ताकत

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ की सरगुजा लोकसभा सीट को जीतने के लिए कांग्रेस पूरी ताकत झोकती नजर आ रही है. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के बाद जहां मुख्यमंत्री विष्णु देव साय अलग अलग क्षेत्र में सभा कर रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के पीसीसी चीफ दीपक बैज भी लगातार सभा कर रहे हैं. बता दें कि तीन मई को प्रियंका गांधी सरगुजा लोकसभा सीट के बिश्रामपुर क्षेत्र में आ सकती हैं. हालांकि सबसे बड़ी बात है कि नेताओं के सभाओं में तेज गर्मी की वजह से पार्टी के कार्यकर्ताओ को छोड़कर आम आदमी नहीं के बराबर जा रहें हैं. जो लोग सभाओं में जा रहे हैं उन्हें पार्टी के नेता गाड़ी, खाने और नाश्ते की सुविधा दे रहे हैं.

छत्तीसगढ़ बनने के बाद एक बार ही बन सकी डबल इंजन सरकार

वहीं, सरगुजा के चुनावी समीकरण की बात करें तो यहां लोकसभा के तीसरे चरण में सात मई को चुनाव होने वाला है. बता दें कि यहां 2004 से भाजपा लगातार चुनाव जीत रही है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि छत्तीसगढ़ के लिहाज से देखें तो ऐसा बहुत कम हुआ है ज़ब केंद्र व राज्य में एक ही पार्टी की सरकार रही हो. क्योंकि छत्तीसगढ़ बनने के बाद जहां 2014 तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही तो राज्य में भाजपा की सरकार थी. इसके बाद महज पांच साल 2018 तक डबल इंजन की सरकार रही और इसके बाद 2018 में ज़ब विधानसभा चुनाव हुआ तो कांग्रेस की सरकार बन गई. 2019 में केंद्र में फिर से भाजपा सरकार. अब जहां छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार है तो केंद्र में डबल इंजन की सरकार बनती है तो यह छत्तीसगढ़ के लिहाज से दूसरी बार ऐसा मौका होगा ज़ब डबल इंजन की सरकार होगी.

भाजपा ने 1.5 लाख से अधिक वोटों से जीता था चुनाव

सरगुजा लोकसभा सीट में 18 लाख वोटर हैं और भाजपा ने पिछला लोकसभा चुनाव 1.5 लाख से अधिक वोटों से चुनाव जीता था. वह भी तब ज़ब उससे छह माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में आने वाले सभी आठ विधानसभा सीट जीती थी. जबकि कांग्रेसी तब उम्मीद कर रहे थे कि 2018 के विधानसभा चुनाव के रिजल्ट का असर 2019 के लोकसभा में दिखने को मिलेगा लेकिन सब उलट हुआ था. वहीं, इस बार भाजपा नेता भी मान रहे हैं कि सरगुजा लोकसभा सीट में आने वाले सभी विधानसभा सीट में उनके विधायक हैं तो लोकसभा चुनाव जीत जाएंगे लेकिन यह उम्मीद रिजल्ट में बदल पाएगा या नहीं आने वाला वक़्त बताएगा.

ये भी पढ़ेंः मतदान के बाद PM मोदी ने CM विष्णुदेव साय को लगाया फोन, तीनों सीटों को लेकर लिया फीडबैक

लोकसभा चुनाव में प्रदेश सरकार की महतारी वंदन योजना का असर देखने को मिलेगा क्योंकि सरकार ने योजना के तहत अब तक महिलाओं के खाता में दो किश्त में दो हजार रुपये भेज दिया है और हो सकता है कि तीसरे चरण में सात मई को होने वाले चुनाव से पहले तीसरी किश्त भी महिलाओं के खाते में चला जाए.

ज़रूर पढ़ें