Lok Sabha Election: लोकसभा का रण जीतने के लिए बीजेपी का अटेंडेंस सिस्टम, 1 लाख कार्यकर्ता सरस पोर्टल और नमो ऐप पर लगा रहे हाजिरी

Chhattisgarh News: प्रदेश में पहली बार किसी पार्टी के कार्यकर्ताओं के कामकाज को परखने के लिए अटेंडेंस सिस्टम लागू किया गया है.
Chhattisgarh News

भाजपा नेता और कार्यकर्ता

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के रण में NDA ने 400 पार का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य को पार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी और कार्यकर्ताओं के जोश पर भाजपा को भरोसा है. छत्तीसगढ़ की लोकसभा की 11 सेट को जीतने के लिए भाजपा अलग-अलग तरीके के प्रयोग कर रही है. प्रदेश में पहली बार कार्यकर्ताओं के कामकाज को परखने के लिए अटेंडेंस सिस्टम लागू किया गया है. यह सिस्टम किसी सरकारी दफ्तर में पंन्चिंग करके उपस्थिति वाला नहीं है, इस अटेंडेंस सिस्टम में प्रदेश के करीब एक लाख कार्यकर्ता अपने काम को भाजपा के सरस पोर्टल और नमो एप पर अपडेट करते हैं, जिससे उनकी उपस्थिति लगती है.

छत्तीसगढ़ के 2 करोड़ वोटरों तक पहुंचाने के लिए भाजपा ने अलग-अलग नौ कार्यक्रम तय किए हैं. इसमें गांव चलो अभियान, एनजीओ संपर्क अभियान, राम मंदिर दर्शन अभियान, लाभार्थी सम्मेलन, पीएम विश्वकर्म योजना, स्वच्छता अभियान, दीवार लेखन और होर्डिंग अभियान, बूथ सशक्तिकरण अभियान और बस्ती संपर्क अभियान है. पार्टी ने इस अभियान के लिए वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दी है. नेता प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक अभियान को पहुंचाने के में जुटे हुए हैं.

Chhattisgarh News
भाजपा का जिला कार्यशाला

ऐसे लगती है कार्यकर्ताओं की अटेंडेंस

अब हम आपको बताते हैं कि कार्यकर्ताओं की अटेंडेंस कैसे लगाई जा रही है? गांव चलो अभियान में जो भी नेता गांव के दौरे पर जा रहे हैं. रात में आराम कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं के साथ भोजन कर रहे हैं. उनकी फोटो सरस पोर्टल पर अपडेट की जा रही है. ठीक इसी तरह बूथ सशक्तिकरण अभियान है. इस अभियान में हर कार्यकर्ता को अपने बूथ के तीन घरों पर झंडा लगाने हैं. 10 नए लोगों को पार्टी से जोड़ना है. लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के नाम को लेकर दीवार लेखन, भाजपा की नीतियों, केंद्र सरकार के काम को लेकर दीवार लेखन किया जा रहा है और होर्डिंग लगाई जा रही है. इन सबको भी सरस पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है.

अयोध्या में रामलला दर्शन योजना मोदी की गारंटी में शामिल थी. प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद राज्य सरकार लोगों को अयोध्या दर्शन करने ले जा रही है. इस अभियान में प्रदेश के लोगों को अयोध्या के साथ प्रयागराज और बनारस का भी दर्शन कराया जा रहा है. अब भाजपा दर्शन करके लौटने वालों को आसपास के गांव के प्रचार के मोर्चे पर उतर रही है. दर्शन करके लौटे लोग बता रहे हैं कि अयोध्या में किस तरह मंदिर का निर्माण हुआ और राज्य सरकार किस तरह सुविधा प्रदान कर रही है.

Chhattisgarh News
जनसम्पर्क करते भाजपा कार्यकर्ता

यह है भाजपा का अभियान

राम मंदिर दर्शन अभियान

भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ के लोगों को ट्रेन से रवाना करने का अभियान शुरू किया है. अब तक रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर से ट्रेन रवाना हो चुकी है. प्रदेश के करीब 4500 लोग अब तक रामलला दर्शन योजना कर चुके है.

ये भी पढ़ें – बस्तर में 20 मार्च से बीजेपी नेताओं का जमावड़ा, मंत्री केदार कश्यप बोले- पीएम मोदी और अमित शाह भी करेंगे सभाएं

स्वच्छता अभियान

यह बीजेपी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से कहा था कि देश को स्वच्छ बनाना है. यह अभियान लगातार चल रहा है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसमें एक बार फिर तेजी लाई जा रही है.

दीवार लेखन और होर्डिंग अभियान

इस अभियान में दीवाल पर भाजपा के नारे मोदी सरकार की योजनाएं और सफलताओं का जिक्र किया जा रहा है होर्डिंग के माध्यम से बताया जा रहा है कि रामलाल योजना, महतारी वंदन योजना और किसानों को लेकर मोदी की गारंटी का जिक्र किया जा रहा है.

बूथ सशक्तिकरण अभियान

इस अभियान में भाजपा के नेता बूथ पर जा रहे हैं. इसमें प्रदेश अध्यक्ष से लेकर जिलों तक के पदाधिकारी, मंडल और पहुंच रहे हैं. हर बूथ पर भाजपा का झंडा लगाया जा रहा है और कम से कम पांच लोगों से संपर्क किया जा रहा है. भाजपा नेता अब तक 35000 बूथों तक पहुंच चुके हैं.

बस्ती अभियान

भाजपा बस्ती अभियान के तहत अनुसूचित जाति मोहल्ले में जा रही है. मोहल्ले में जाकर लोगों के बीच केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है. आवास, शौचालय, पेयजल, मुफ़्त अनाज जैसे तमाम संचालित केंद्रीय योजनाओं की जानकारी बस्ती में रहने वाले समुदाय के लोगों से साझा की जा रही है. इस अभियान के तहत भाजपा कार्यकर्ता बस्ती-बस्ती घूमकर प्रधानमंत्री के संदेश को लोगों तक पहुंचा रहे हैं. इस अभियान में अब तक करीब 40000 लोगों से संपर्क किया जा चुका है.

लाभार्थी संपर्क योजना

लाभार्थी संपर्क योजना कार्यक्रम के तहत भाजपा सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे लोगों से संपर्क कर रही है. छत्तीसगढ़ में 40 लाख लाभार्थी चिन्हांकित हैं. इनमें से सभी ने कोई ना कोई योजना का लाभ लिया हुआ है. इन योजनाओं में उज्जवला, किसान समृद्धि, आवास, शौचालय जैसे योजना शामिल हैं. साथी पार्टी कार्यकर्ता सभी योजनाओं के बारे में लाभार्थियों को जानकारी भी दे रहे हैं. भाजपा कार्यकर्ता लाभार्थी संपर्क कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री के तरफ से लाभार्थियों को एक पत्र दे रहे हैं. साथ ही लाभार्थियों से एक नंबर पर मिस्ड कॉल कराया जा रहा है.

बता दें कि इसी अभियान के तहत ही एक सेल्फी लेकर नमो ऐप और सरस ऐप पर लाभार्थियों का फोटो भी डलवाया जा रहा है. लाभार्थी संपर्क योजना कार्यक्रम के तहत सीएम विष्णु देव साय राजधानी रायपुर के राजेंद्र नगर में लाभार्थियों से मिल चुके हैं. इसके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने बस्तर में लाभार्थियों से संपर्क किया हैं. साथी सभी सांसद और विधायकों को भी प्रधानमंत्री मोदी के 10 साल के कार्यकाल को उल्लेख करने के लिए लोगों के बीच जाने के लिए निर्देशित किया गया है. इसी अभियान के तहत भाजपा लोगों से राय भी ले रही है कि भविष्य में और क्या कुछ किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

इस योजना के माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के हुनर को निखारने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले कार्यक्रमों को ₹15000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. साथ ही समुदाय के लोगों को प्रतिदिन के अनुसार ट्रेनिंग के माध्यम से ₹500 का अनुदान राशि भी दिया जाता है. देश के अलग-अलग क्षेत्र में रोजगार के अवसर को बढ़ाने के लिए विश्वकर्मा समुदाय को लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और बेरोजगारी दर को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

कॉल सेंटर से हो रही हर अभियान की मॉनिटरिंग

भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशभाऊ ठाकरे परिसर में कॉल सेंटर बनाया गया. इसमें करीब 200 लोग शामिल है. ये लोग पार्टी के हर अभियान का अपडेट ले रहे हैं. सरस पोर्टल और नमो ऐप पर अपलोड हो रही फोटो और जिन क्षेत्रों से यह फोटो अपलोड नहीं हो रही है, उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदेश संगठन को भेज रहे है.

एनजीओ के साथ चाय पर चर्चा

भाजपा ने एनजीओ के पदाधिकारी से संपर्क का अभियान शुरू किया. इसमें हर जिले में अच्छा काम करने वाले एनजीओ को सम्मानित किया गया. एनजीओ संचालकों के साथ चाय पर चर्चा भी की गई. इस अभियान को जिला स्तर से नीचे नगर पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर तक पहुंचाया गया है. इस अभियान में पीएम मोदी ने 6 मार्च को देशभर के लोगों को संबोधित भी किया.

ज़रूर पढ़ें