Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में वोटिंग क्यों? जानिए 11 लोकसभा सीटों का समीकरण

Chhattisgarh News: राज्य के 11 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों का नाम पहले ही जारी कर दिया है. लेकिन कांग्रेस के 5 सीटों पर अबतक नाम फाइनल नहीं हुए है. 
Chhattisgarh News

लोकसभा चुनाव 2024

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट के लिए पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी 3 चरणों में वोटिंग होगी. लेकिन क्यों तीन चरणों में वोटिंग हो रही चलिए आपको विस्तार से बताते है.

दरअसल बस्तर नक्सल प्रभावित इलाका है. जहां वोटिंग कराने के लिए चुनाव आयोग को एक्स्ट्रा फोर्स की जरूरत होती है. नक्सली चुनाव के विरोध में जवानों और चुनाव कराने वाले कर्मचारियों को निशाना बनाते है. इस लिए बस्तर में चप्पे चप्पे पर जवानों की तैनाती की जाती है। इसी तरह कांकेर लोकसभा के ज्यादातर इलाके नक्सल प्रभावित है और राजनांदगांव लोकसभा के मोहला मानपुर भी नक्सली प्रभावित है। बस्तर में चुनाव कराने की चुनौती को समझने के लिए एक आंकड़ा आपको बताते है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में केवल बस्तर संभाग में 40 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई थी.

छत्तीसगढ़ में कब-कब और किस-किस लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंग

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. इसके बाद दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें कांकेर,महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा शामिल है. वहीं तीसरे चरण में 7 मई को बचे 7 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा, जांजगीर चांपा और रायगढ़ लोकसभा सीट शामिल है.

ये भी पढ़ें – जांजगीर के मनका दाई मंदिर में 2 लाख से ज्यादा की नगदी हुई चोरी, सोने-चांदी के गहने भी ले गए चोर

6 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी आमने- सामने

राजनांदगांव लोकसभा

कांग्रेस_ भूपेश बघेल
बीजेपी _संतोष पाण्डेय

रायपुर लोकसभा

कांग्रेस _विकास उपाध्याय
बीजेपी_ बृजमोहन अग्रवाल

महासमुंद लोकसभा

कांग्रेस _ ताम्रध्वज साहू
बीजेपी_रूपकुमार चौधरी

दुर्ग लोकसभा

कांग्रेस _ राजेंद्र साहू
बीजेपी _ विजय बघेल

जांजगीर चांपा लोकसभा

कांग्रेस _ शिवकुमार डहरिया
बीजेपी_ कमलेश जांगड़े

कोरबा लोकसभा

कांग्रेस _ ज्योत्सना महंत
बीजेपी _ सरोज पांडेय

इन 5 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी तय नहीं

कांकेर लोकसभा

बीजेपी _ भोजराज नाग
कांग्रेस_ बिरेश ठाकुर (संभावित)

सरगुजा लोकसभा

बीजेपी _ चिंतामणि महाराज
कांग्रेस _शशि सिंह(संभावित )

बस्तर लोकसभा

बीजेपी _महेश कश्यप
कांग्रेस _ दीपक बैज (संभावित )

रायगढ़ लोकसभा

बीजेपी _ राधेश्याम राठिया
कांग्रेस _ जयमाला सिंह (संभावित )

बिलासपुर लोकसभा

बीजेपी _ तोखन साहू
कांग्रेस _ विष्णु यादव (संभावित )

बता दें कि राज्य के 11 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों का नाम पहले ही जारी कर दिया है. लेकिन कांग्रेस के 5 सीटों पर अबतक नाम फाइनल नहीं हुए है.

पिछले लोकसभा चुनावों में क्या रहा समीकरण

राज्य गठन के बाद छत्तीसगढ़ में जितनी भी लोकसभा चुनाव हुए है. इसमें कांग्रेस को 2 सीट से ज्यादा पर जीत नहीं मिली है. 2014 में केवल दुर्ग सीट से ताम्रध्वज साहू चुनाव जीते थे. इसके बाद 2019 के चुनाव में बस्तर से दीपक बैज और कोरबा से ज्योत्सना महंत चुनाव जीती है. मोदी लहर में 2 सीटों पर सिमटी कांग्रेस इस बार क्या अपनी 2 सीटों को बचा पाएगी या नहीं ये 4 जून को आने वाले नतीजों में पता चलेगा. हालाकि 2019 लोकसभा चुनाव के वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस और बीजेपी में ज्यादा अंतर नहीं है. भाजपा ने 50.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 9 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 40.9 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त करके दो सीटों पर जीत दर्ज की थी.

ज़रूर पढ़ें