CG Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के वो 5 बड़े नक्सली हमले, दहल गया था देश-प्रदेश

नक्सलियों ने सुकमा जिले के जगरगुंडा पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत सिलगेर और टेकुलागुडेम के बीच इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) लगाया था.
CG Naxal Attack

जवानों की तस्वीर

CG Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के सुकमा में एक बार फिर से नक्सलियों ने अपने नापाक इरादे को उजागर किया है. नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कोबरा 201 बटालियन के कम से कम दो जवान एक आईईडी विस्फोट में शहीद हो गए. नक्सलियों ने सुकमा जिले के जगरगुंडा पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत सिलगेर और टेकुलागुडेम के बीच इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) लगाया था. इससे पहले भी राज्य में कई नक्सल हमले हो चुके हैं. हालांकि, अब छत्तीसगढ़ प्रशासन ने मुंह तोड़ जवाब देना सीख लिया है. इस बात से नक्सली और झल्ला गए हैं.

बता दें कि जब कोर इलाकों में घुसपैठ की बात आती है, तो सिर्फ़ पांच महीनों में पुलिस ने कोर इलाकों में 32 कैंप स्थापित किए हैं, जबकि हर साल औसतन 16-17 कैंप स्थापित किए जाते हैं. बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने पिछले हफ्ते कहा था, “बेहतर समन्वय के साथ कई बलों और अंतर-जिला अभियानों ने मदद की है. ज़्यादातर ऑपरेशन राज्य बलों और सीआरपीएफ़, कोबरा, आईटीबीपी और बीएसएफ जैसे केंद्रीय बलों द्वारा किए गए.”

गौरतलब है कि कैलेंडर वर्ष 2024 के छह महीने से भी कम समय में नक्सल विरोधी अभियानों के परिणामस्वरूप 136 माओवादी मारे गए हैं; इसमें पांच ऐसे भी हैं जिनके शव पुलिस ने बरामद नहीं किए, लेकिन नक्सली संगठनों द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में उसका जिक्र किया गया है. 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद से यह किसी भी वर्ष में सबसे अधिक है. 2016 में 134 नक्सली मारे गए थे, जो अब तक का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, साल 2023 में कुल 24 माओवादी मारे गए.आइये यहां छत्तीसगढ़ में हुए पांच बड़े नकस्ली हमले के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली HC ने जमानत पर लगाया स्टे, तो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे CM अरविंद केजरीवाल, जल्द सुनवाई की मांग

छत्तीसगढ़ में हुए 5 बड़े नक्सली हमले

सुकमा में घात लगाकार नक्लियों ने किया था जवानों पर हमला

तीन अप्रैल 2021 में सुकमा और बीजापुर जिलों की सीमा पर नक्सलियों ने घात लगाकर जवानों पर जानलेवा हमला किया था. इस हमले में 22 जवान शहीद हुए थे. जबकि कई जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

जब 17 जवान हुए थे शहीद

21 मार्च, 2020 को नक्सलियों ने सुकमा जिले में हमला किया था. सुकमा भी छत्तीसगढ़ का नक्सल प्रभावित जिला है. सुकमा जिले के मिनपा इलाके में नक्सली हमले में 17 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे.

बुरकापाल में 25 जवान शहीद

सुकमा में जिले में नक्सलियों ने 24 अप्रैल, 2017 को बड़ा हमला किया था. बुरकापाल हमले में हुए हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए थे.

जब बीजेपी विधायक की हुई थी मौत

नौ अप्रैल, 2019 को दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया था. एक नक्सली विस्फोट में बीजेपी विधायक भीमा मंडावी और चार सुरक्षाकर्मी मारे गए थे.

जब दहल गया था देश

छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा नक्सली हमला साल 2010 में हुआ था. 2010 में ताड़मेटला (तब दंतेवाड़ा में) में हुए सबसे बड़े नक्सली हमले में 76 जवान शहीद हो गए थे.

 

ज़रूर पढ़ें