तेलंगाना-कर्नाटक जीतने के बाद राहुल की ‘न्याय यात्रा’ क्या Chhattisgarh में कांग्रेस की लगाएगी नैया पार?

Chhattisgarh: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के 7 ज़िलों से होकर गुजरने वाली है.
chhattisgarh news

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Chhattisgarh: देश में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेजी से चल रही है. कांग्रेस एक बार फिर राहुल गांधी के भरोसे चुनावी मैदान में उतर रही है. राहुल गांधी ने पिछले साल भारत जोड़ो यात्रा शुरू की और तेलंगाना-कर्नाटक में कांग्रेस को जीत मिली. अब कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दम पर लोकसभा चुनाव में जीत के दावी कर रही है. लेकिन छत्तीसगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का कितना फायदा कांग्रेस को मिलेगा? कितने लोकसभा सीटों से होकर ये यात्रा गुजरने वाली हैं?

11 लोकसभा सीटों पर जीत के लिए राहुल पर आस  

दरअसल, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के 7 ज़िलों से होकर गुजरने वाली है. इसके लिए फाइनल रोडमैप भी तैयार कर लिया गया है. राहुल की यात्रा रायगढ़, अंबिकापुर, सक्ती, जांजगीर चांपा, कोरबा, सूरजपुर और बलरामपुर ज़िले से होकर गुजरेगी. यात्रा प्रदेश के 7 ज़िलों और 4 लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगी. छत्तीसगढ़ में 536 किलोमीटर की यात्रा 5 दिनों में तय होगी. हाल ही में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली थी, इसके बाद अब इस यात्रा के माध्यम से कांग्रेस छत्तीसगढ़ में ज्यादा से ज्यादा लोकसभा सीटों को साधने की कोशिश करेगी.

इन सीटों से होकर गुज़रेगी यात्रा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा चार लोकसभा सीटों से होकर गुजरने वाली है. इसमें रायगढ़, कोरबा, सरगुजा और जांजगीर चांपा सीट शामिल हैं. इन चार लोकसभा सीटों में से अभी तीन पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि कोरबा लोकसभा सीट कांग्रेस के पास है. यदि विधानसभा सीटों की बात की जाए तो रायगढ़ और जांजगीर चांपा जिले की तीन-तीन विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास है. सक्ती ज़िले की दोनों विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास है. वहीं कोरबा में एक सीट गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कब्जे में हैं. बता दें कि इन 7 ज़िलों में बाकि बचे सभी विधानसभा सीटों पर भाजपा काबिज है, ऐसे में इन ज़िलों से होकर गुजरने वाली राहुल की यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

रायपुर स्थित कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में 26 जनवरी को कांग्रेस की स्क्रीन कमेटी की बैठक आयोजित होगी. बैठक में लोकसभा चुनाव और जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी. बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, स्क्रीनिंग कमेटी की प्रमुख रजनी पाटिल, सदस्य कृष्णा अल्लावरू, परगट सिंह सहित वरिष्ठ नेता गण शामिल होंगे.

छत्तीसगढ़ में किन्हें मिली जिम्मेदारी

गौरतलब है कि कांग्रेस फिलहाल भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी में जुटी हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए पार्टी के तरफ से भारत जोड़ो न्याय यात्रा के संयोजकों एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई हैं. प्रदेश संयोजकगण की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, पूर्व मंत्री अमरजीत भगत, पूर्व मंत्री और विधायक उमेश पटेल को मिली है. इसके अलावा कांग्रेस ने यात्रा के लिए जिलेवार पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, पीसीसी चीफ दीपक बैज ने किया बड़ा दावा

रायगढ़ जिले के लिए चंद्रदेवराय और अनिल अग्रवाल, सक्ति जिले के लिए गुरूमुख सिंह होरा और गुलाब कमरो, जांजगीर-चांपा के लिए शैलेष पाण्डेय और विनय भगत, कोरबा के लिए नोबेल वर्मा और यू.डी. मिंज, सरगुजा के लिए सफी अहमद और  डॉ. जे.पी श्रीवास्तव ,सूरजपुर के लिए डॉ. प्रेमसाय सिंह पारसनाथ राजवाड़े और बलरामपुर के लिए डॉ. प्रीतम राय और द्वितेन्द्र मिश्रा को पर्यवेक्षक के तौर पर जिम्मेदारी दी गई हैं.

ज़रूर पढ़ें