Chhattisgarh News: राज्यसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, खाली हो रही है सरोज पाण्डेय की सीट

Chhattisgarh news: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है, इसमें छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य सरोज पाण्डेय की सीट पर चुनाव होने वाले हैं.
Chhattisgarh News

सरोज पांडेय

Chhattisgarh News: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. यह चुनाव छत्तीसगढ़ समेत 15 राज्यों के 56 सीटों पर होंगे. नामांकन 8 फरवरी से दाखिल किया जाएगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. इसमें छत्तीसगढ़ की 1 राज्यसभा सीट के लिए भी राज्यसभा सदस्य का चयन होना है. यह चुनाव 27 फरवरी को होगा और उसी दिन चुनाव के परिणाम भी जारी होंगे, मतदान का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा.

15 राज्यों की 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होगा

दरअसल, इन 15 राज्यों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, महाराष्ट्र और बिहार में 6-6 सीटें, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में 5-5 सीटें, गुजरात में 4, आंध्र प्रदेश में 3, तेलंगाना में 3, राजस्थान में 3, कर्नाटक में 4, ओडिशा में 3 और छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की एक-एक सीट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: एमपी के दो दशक से चले आ रहे विवाद को मोहन यादव ने घंटों में किया खत्म, जानें क्या था नदी विवाद

सरोज पांडेय की सीट पर होगा चुनाव

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय की सीट खाली हो रही है. 2018 में भाजपा से सरोज पांडेय राज्यसभा पहुंची थी. उस समय राज्य में भाजपा की सरकार थी. अब जब ये सीट खाली हो रही है तब भी राज्य में भाजपा की सरकार है. वहीं आपको ये भी बता दें कि राज्य में 5 राज्य सभा सीट है. इनमें से 4 कांग्रेस के पास है और एक सीट भाजपा के पास है. जिस पर चुनाव होने वाले है. इसके अलावा लोकसभा सांसदों की बात करें तो राज्य में 11 सीट है, इनमें से 9 सीट भाजपा और 2 कांग्रेस के पास है.

ज़रूर पढ़ें