CG News: छत्तीसगढ़ में आज से 77 लाख राशनकार्डों का नवीनीकरण, नए कार्ड के लिए इन लोगों को देने होंगे 10 रुपए

CG News: छत्तीसगढ़ में 5 श्रेणी में राशनकार्ड जारी होते हैं. इसमें अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी है.
chhattisgarh news

ration card

CG News: छत्तीसगढ़ में आज से एक बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. राज्य के 77 लाख राशनकार्डों का नवीनीकरण आज से शुरू हो रही है. राज्य की नई सरकार ने राशन कार्ड फिर से बनाने का आदेश दिया है. इसके अनुसार 25 जनवरी से 29 फरवरी तक राशन कार्ड का नवीनीकरण होगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए खाद्य विभाग की तरफ से राज्य के जिला कलेक्टरों को आदेश दिया गया है.

कैसे करें राशनकार्ड नवीनीकरण?

दरअसल, राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग की तरफ से एक नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का फॉर्मेट खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) में अपलोड कर दिया गया है. ऐसे हितग्राही जिनके पास एंड्रॉइड मोबाईल नहीं है और जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन और ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन जमा करने का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें: CG Cabinet Meeting: छत्तीसगढ़ में नहीं खुलेगी शराब की एक भी नई दुकान, विष्णुदेव साय कैबिनेट का बड़ा फैसला

बुजुर्गो के लिए केवाईसी में छूट 

संचालक खाद्य विभाग ने कलेक्टरों से कहा गया है कि बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाईल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है या नियमित कनेक्टिविटी नहीं है, वहां हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट का प्रावधान रखा जाए. साथ ही ऐसे अति वृृद्ध और शारीरीक रूप से निःशक्त हितग्राही, जिनके द्वारा अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया गया है, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा की जाए.

परिवार के किसी एक सदस्य की केवाईसी पूरा होने पर बन जाएगा राशन कार्ड 

राशनकार्ड बनाने की प्रक्रिया पहले से सरल किया गया है. इसके अनुसार अब राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का ई-केवाईसी पूरा होने की स्थिति में हितग्राही द्वारा मोबाईल एप्प के जरिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रस्तुत किया जा सकेगा. इस प्रक्रिया से हितग्राहियों के राशनकार्ड फरवरी 2024 तक नवीनीकृृत होने के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य भी तेजी से पूरा हो जाएगा.

नए राशन कार्ड के लिए देने होंगे 10 रूपए 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 5 श्रेणी में राशनकार्ड जारी होते हैं. इसमें अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी है. इनके लिए राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क होगी और उन्हें नए राशनकार्ड के लिए किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा. हालांकि, सामान्य श्रेणी के राशनकार्ड धारियों के लिए एप्प के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रूपए की राशि निर्धारित की गयी है.

ज़रूर पढ़ें