Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विष्णु सरकार ने पुलिस विभाग में की बड़ी सर्जरी, 25 जिलों के बदले एसपी

Chhattisgarh news: आईपीएस बी.एस.ध्रुव को रायपुर छसबल में उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.
chhattisgarh police durg minors involved in crime

छत्तीसगढ़ पुलिस

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव से पहले विष्णु सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ी सर्जरी की है. आधी रात को 46 आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया है. 25 जिलों के एसपी बदले गए है और 4 संभाग के आईजी भी बदले गए हैं. वहीं कांग्रेस सरकार में बड़े पोस्ट में रहे अधिकारियों को पुलिस मुख्यालय भेज दिया गया है. खासकर दीपांशु काबरा से अतिरिक्त परिवहन आयुक्त की जिम्मेदारी से हटाकर डी. रविशंकर को अतिरिक्त परिवहन आयुक्त बनाया गया है.

रायपुर एसपी और आईजी हटाए गए

दरअसल बीती रात को छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने अफसरों के तबादलों की लिस्ट जारी की गई है. सभी बड़े शहरों के एसपी बदल दिए गए हैं. इसमें राजधानी रायपुर भी शामिल है. रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल को हटा दिया गया है. उनकी जगह बिलासपुर के एसपी संतोष कुमार सिंह को रायपुर एसपी बनाया गया है और आईपीएस अजातशत्रु बहादुर सिंह को पुलिस अधीक्षक रायपुर एटीएस की जिम्मेदारी दी गई है. आईपीएस संजीव शुक्ला को बिलासपुर रेंज का पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है. अमरेश मिश्रा भारत सरकार से प्रतिनियुक्ति से छत्तीसगढ़ वापस आए है. उनको रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है. दीपक कुमार झा को राजनांदगांव का प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है. रामगोपाल को दुर्ग का प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.

छत्तीसगढ़ के 24 जिलों के नए एसपी 

1. आईपीएस इंदिरा कल्याण एलेसेला को कांकेर पुलिस अधीक्षक बनाया गया है.

2. अशुतोष सिंह को महासमुंद एसपी बनाया गया है.

3. विवेक शुक्ला को जांजगीर-चांपा एसपी बनाया गया है.

4. आईपीएस शशि मोहन सिंह को जशपुर का पुलिस अधीक्षक का बनाया गया है.

5. विजय अग्रवाल को सरगुजा एसपी बनाया गया है.

6.रामकृष्ण साहू को बेमेतरा एसपी बनाया गया है.

7.आईपीएस जितेन्द्र शुक्ला को दुर्ग का से बनाया गया है.

8. दिव्यांग कुमार पटेल को रायगढ़ एसपी बनाया गया है.

9.शलभ कुमार सिन्हा जगदलपुर एसपी

10.चन्द्रमोहन सिंह मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर एसपी

11. भावना गुप्ता गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही एसपी

12. सूरज सिंह कोरिया एसपी

13. सिद्धार्थ तिवारी कोरबा एसपी

14.त्रिलोक बसंल खैरागढ़-छुईखदान-गड़ई एसपी

15.जितेन्द्र कुमार यादव को बीजापुर एसपी बनाया गया

16.आंजनेय वार्ष्णेय को धमतरी एसपी बनाया गया,

17.अंकिता शर्मा को सक्ती जिले का एसपी बनाया गया.

18.पुष्कर शर्मा सांरगढ़-बिलाईगढ़ को एसपी बनाया गया

19.प्रभात कुमार को नारायणपुर सो बनाया गया है.

20.रजनेश सिंह को बिलासपुर एसपी बनाया गया है.

21.सरजू राम भगत को बालोद का एसपी बनाया गया है.

22.सदानंद कुमार को बलौदा बाजार का एसपी बनाया गया.

23.गिरिजा शंकर जायसवाल को मुंगेली का एसपी बनाया गया है.

24.एम.आर.अहिरे को सूरजपुर जिले का एसपी बनाया गया

इन अफसरों को पीएचक्यू भेजा गया

धर्मेन्द्र सिंह छवई को पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई. सुनील शर्मा को पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है. योगेश कुमार पटेल को रायपुर माना के 4थीं, वाहिनी, छसबल भेजा गया है.बालाजी राव सोमावर को पुलिस मुख्यालय में उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.पारूल माथुर को पुलिस मुख्यालय में उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है. के.एल.ध्रुव को कांकेर रेंज का उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.

वहीं आईपीएस दीपांशु विजय काबरा को पुलिस मुख्यालय में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी दी गई है.अजय कुमार यादव को पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.आइपीएस बद्री नारायण मीणा को पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.

आनंद छाबड़ा को भी पुलिस मुख्यालय भेजा गया

इसके अलावा डॉ. आनंद छाबडा को पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है. आईपीएस रतन लाल डांगी को संचालक, नेताजी सुभाषचंद बोस राज्य पुलिस अकादमी, चंदखुरी, रायपुर और अतिरिक्त प्रभार पुलिस महानिरीक्षक, रायपुर रेंज (केवल जिला रायपुर) को पुलिस महानिरीक्षक, रायपुर रेंज (केवल जिला रायपुर) के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त किया गया है बाकी प्रभार जारी रहेंगे.

इन अफसरों को छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल भेजा गया

धमतरी एसपी प्रशांत कुमार ठाकुर को जगदलपुर सशस्त्र बल में भेज दिया है. आईपीएस बी.एस.ध्रुव को रायपुर छसबल में उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है. धमतरी एसपी प्रशांत कुमार ठाकुर को जगदलपुर सशस्त्र बल में भेज दिया है. रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल को बस्तर छत्तीसगढ़ सस्त्रबल के उप पुलिस महानिरीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है. आईपीएस शेख आरिफ हुसैन को छसबल सरगुजा के पुलिस महानिरीक्षक (उत्तर क्षेत्र) की जिम्मेदारी दी गई है.

ज़रूर पढ़ें