Chhattisgarh News: ‘खेती-किसानी इकॉनामी का आधार’, छत्तीसगढ़ में बोले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

Chhattisgarh News: देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े कृषि विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के 38वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए.
chhattisgarh news

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

Chhattisgarh News: देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े कृषि विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के 38वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे किसान खुशहाल होंगे तो देश खुशहाल होगा. किसानों के लिए खेती-किसानी आजीविका का साधन ही नहीं, बल्कि देश की इकॉनामी को बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक विकास का आधार है. विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने किया है.

उपराष्ट्रपति ने स्टालों का किया निरीक्षण

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की गई धान की इम्यूनोबूस्टर और कैंसर रोधी नवीन किस्म ‘संजीवनी’ से निर्मित तीन उत्पादों, संजीवनी इंस्टैन्ट, संजीवनी मधु कल्क और संजीवनी राइस बार का लोकार्पण किया. इसके साथ ही उपराष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय परिसर में कृषि स्टार्टअप, बायोटेक और कृषि विज्ञान केंद्र के अलग-अलग स्टालों का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और कृषि मंत्री रामविचार नेताम भी मौजूद थे.

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: उपराष्ट्रपति

उप राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और वैज्ञानिकों को आह्वान करते हुए कहा कि आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इसमें किसानों का योगदान अतुलनीय है. 2047 तक विकसित भारत का निर्माण केवल सपना नहीं हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में आज स्टार्टअप के लिए नई संभावनाएं और बेहतर विकल्प हैं.

छत्तीसगढ़ की विरासत पर गर्व: उपराष्ट्रपति

कृषि विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक आदिवासी और प्राकृतिक संसाधनों से सम्पन्न राज्य है. यह तय किया जाए कि इन संसाधनों का पूरा लाभ यहां के लोगों को मिले. उन्होंने कहा कि ’इंडिया इज साईनिंग स्टार इन ग्लोबल इकानॉमी’ है. इसमें किसानों सहित सभी का योगदान हैं. उन्होंने आगे कहा कि पीढ़ियों से कृषि छत्तीसगढ़ का मुख्य व्यवसाय रहा है, जो हमारे समुदायों को एकजुट बनाए रखता है और हमारी संस्कृति का पोषण करता है. हमारे राज्य की समृद्ध कृषि विरासत पर हम सभी को गर्व है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की नए विधायकों को सीख, आदर्श विधानसभा बनाने के लिए करें कड़ी मेहनत

युवा देश की ताकत: राज्यपाल

रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विश्व का अग्रणी देश बनाने में हमारे युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है. प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर विकसित भारत के निर्माण का अभियान शुरू किया गया है. विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में आयोजित की जा रही है. देश में युवाओं की ताकत सबसे महतवपूर्ण है क्योंकी देश में युवाओं की आबादी सबसे ज्यादा है. युवाओं में अपार क्षमता है कि वे विकसित भारत अभियान को सफल बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें