PM Awas Yojana के सर्वे में छूट गया है आपका नाम? सरकार ने शुरू की है नई पॉलिसी, जानिए कैसे स्कीम का मिल सकता है लाभ

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र के सड़कों को जोड़ने के लिए 13000 करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया है इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा.
pm awas yojana

पीएम आवास योजना

PM Awas Yojana: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन परिवारों का नाम जोड़ा जाएगा जिनका पूर्व के सर्वे में नाम नहीं जोड़ा जा सका है इसके लिए पंचायत स्तर पर सर्वे का काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि फ्री में इलाज के लिए सरकार ₹5 लाख रुपए खर्च कर रही है. वहीं राज्य सरकारों को निर्देशित किया जाएगा कि जहां जहां आंगनबाड़ी भवन नहीं बने हैं वहां पर भवन बनाने के लिए सरकार पैसे जारी करेगी. इस मुद्दे को सरकारी स्तर पर रखा जाएगा ताकि पता चल सके की आदिवासी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्रो की कैसी स्थिति है और आगे क्या व्यवस्था की जा सकती है.

सावित्री ठाकुर ने दी जानकारी

सावित्री ठाकुर ने बताया कि वंदे भारत प्रोजेक्ट के तहत छत्तीसगढ़ को भी लाभ मिलेगा. इसके तहत वंदे भारत योजना के तहत कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. वही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत अब लोगों को 10 लाख की जगह 20 लाख का लोन दिया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके वहीं युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के तहत ट्रेनिंग भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: RAU’s IAS कोचिंग हादसे में बड़ा एक्शन, मालिक और कोऑर्डिनेटर गिरफ्तार, बेसमेंट में स्टोरेज की थी एनओसी

प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र के सड़कों को जोड़ने के लिए 13000 करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया है. इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. वहीं कुपोषण को लेकर कहा कि समस्या को दूर करने के लिए प्रयास किया जा रहा है और आंगनबाड़ी केन्द्रो में किचन गार्डन बनाया जा रहा है. हालांकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने को लेकर पूछे गए सवाल का उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया और कहा कि आने वाले दिनों में सरकार इस पर विचार करेगी.

ज़रूर पढ़ें