Ram Mandir: सुनहरे रंग के कपड़े पहने और हाथ में चांदी की छत्र लिए पहुंचे पीएम मोदी, रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा

Ram Mandir: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी यजमान के तौर पर मौजूद रहे.
PM Modi Photo

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अन्य (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे हुए हैं. इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी बतौर यजमान हिस्सा ले रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के लिए जब पीएम मंदिर में पहुंचे तो उनके हाथ में चांदी की छत्र और लाल रंग की चुनरी भी थी. उन्होंने सुनहरे रंग के कपड़े पहने हुए थे और माथे पर लाल टीका लगाया हुआ था.

पीएम मोदी सोमवार सुबह करीब 10.30 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे, यहां से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में हिस्सा लेने के लिए मंदिर पहुंचे. मंदिर की सीढ़ियों से होते हुए पीएम मोदी भव्यता से सजे हुए रामलला के दरबार में पहुंचे और इसके बाद पूरे विधि विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई. पीएम मोदी सुनहरे रंग के धोती और कुर्ता पहने हुए नजर आए.

पूरा हुआ अनुष्ठान

84 सेकंड के अभिजीत मुहूर्त के भीतर संकल्प लेकर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूरा कर दिया गया है. रामलला की बालस्वरुप पांच फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण हो गया है. पीएम मोदी के साथ इस दौरान गर्भगृह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. समारोह शंखनाद और हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर पर फूलों की वर्षा के बीच पूरा हुआ.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण में देशभर से आया सामान, जानिए दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर से क्या-क्या आया?

इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री, अभिनेता चिरंजीवी, संगीतकार शंकर महादेवन, ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा, एक्टर अनुपम खेर, क्रिकेटर अनिल कुंबले, सचिन तेंदुलकर, आरएसएस के सुनील अंबेकर, उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी पहुंची थीं.

प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफॉर्म पर लिखा, ‘श्री राम, जय राम, जय-जय राम’. इस दौरान सीएम योगी ने एक वीडियो भी अपने सोशल मीडिया के जरिए शेयर किया है. उन्होंने मेहमानों का अभिवादन स्वीकार किया और उनके मेजबानी भी की.

ज़रूर पढ़ें