Ram Mandir: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मेहमानों को मिलेगा ये प्रसाद, जानिए क्या है खास तैयारी

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आए हुए मेहमानों का सीएम योगी आदित्यनाथ ने अभिवादन किया है.
Ram Mandir Prasad

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रसाद तैयार (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Inauguration: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की विधि विधान से पूजा थोड़ी दरे में शुरू होगी. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए करीब सात हजार मेहमान अयोध्य पहुंच चुके हैं. पीएम नरेंद्र मोदी भी थोड़ी देर में अयोध्या पहुंचेंगे. इससे पहले मेहमानों को देने के लिए प्रसाद की खास तैयारी की गई है.

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के ओर से प्रसाद में देने के लिए करीब 15 हजार पैकेट तैयार किए गए हैं. तैयार किए गए प्रसाद के पैकेट में मेवे के लड्डू, गुड़ रेवडी, रामदाने की चिक्की, अक्षत और रोली है. इसके अलावा अक्षत और रोली की अलग से पैकेट तैयार किया गया है. प्रसाद के पैकेट में भगवान विष्णु को प्रिय तुलसी दल भी रखा गया है. इस पैकेट पर भी भव्य समारोह की झलक देखी जा सकती है.

केसरिया रंग का पैकेट तैयार

मेहमानों के लिए तैयार किए गए ये केसरिया रंग के पैकेट को तैयार करने के लिए ट्रस्ट के ओर ऑर्डर दिया गया था. प्रसाद के पैकेट में इलायची दाना भी शामिल किया गया है. दरअसल, राममला के अस्थाई मंदिर में जो भक्त आते हैं उन्हें प्रसाद में इलायची दाना दिया जा रहा है. इस वजह से प्रसाद के पैकेट में इलायची दाना रखा गया है. इसके अलावा रक्षा सूत्र और राम दीया भी पैकेट में रखा गया है. इस पैकेट पर एक चौपाई लिखी है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: पीएम मोदी के स्वागत में सीएम योगी बोले- ‘आज असंख्य रामभक्तों की प्रतीक्षा होने जा रही पूर्ण’

केसरिया रंग के तैयार किए गए इस पैकेट पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और हनुमानगढ़ी का लोगो लगा हुआ है. जिसपर ‘राम नाम रति, राम गति, राम नाम बिस्वास, सुमिरत सुभ मंगल कुसल, दुहुं दिसि तुलसीदास’ चौपाई के तौर पर लिखा हुआ है. बीच में पैकेट पर लिखा है, ‘श्री रामजन्म भूमि में श्रीरामलला की नूतन प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सवा’, इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों से प्रसाद अयोध्या पहुंच रहा है.

ज़रूर पढ़ें