Ram Mandir: अयोध्या में अभेद्य सुरक्षा, 3 DIG और 17 IPS तैनात, AI तकनीक के जरिए सोशल मीडिया पर नजर, एंटी ड्रोन सिस्टम एक्टिव

Ram Mandir: सुरक्षा में चूक न हो इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नजर रखी जाएगी. सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया गया है
Ram Mandir Security

छावनी बनी अयोध्या (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी कर ली गई है. रविवार शाम से ही अयोध्या में मेहमानों का आना शुरू हो जाएगा. इससे पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिया गया है. समारोह में अभेद्य सुरक्षा के लिए थल, नभ और जल से पुख्ता तैयारी की गई है. सुरक्षा एजेंसियों ने अपने खुफिया विभाग को एक्टिव कर दिया है. दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है.

अयोध्या में एसीएस, एसटीएफ, पीएसी, यूपीएसएसएफ समेत यूपी पुलिस के जवानों को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है. प्रदेश के तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, सौ से अधिक डीएसपी, 325 इंस्पेक्टर और 800 उपनिरीक्षकों जवाब तैनात किए गए हैं. इन्हें वीवीआईपी सुरक्षा में भी तैनात किया गया है. इसके अलावा समारोह में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 11 हजार से ज्यादा जवान तैनात किया गया है.

खुफिया एजेंसी भी अलर्ट

वहीं अयोध्या में सुरक्षा को दो जोन- रेड और येलो में बांटा गया है. सुरक्षा के संबंध में आईजी प्रवीण कुमार ने कहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुसार अयोध्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. सीआरपीएफ और एनडीआरएफ भी तैनात किया गया है. समारोह पर सुरक्षा के लिहाज से इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ की नजर रहेगी. उन्होंने बताया कि जरूरत को देखते हुए फोर्स की संख्या और बढ़ाई जा रही है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Guest: प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 6200 लोगों को मिला निमंत्रण, पीएम मोदी और आडवाणी समेत लिस्ट में इन दिग्गजों के नाम

किसी भी तरह की सुरक्षा में चूक न हो इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नजर रखी जाएगी. सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया गया है, जो आपसी समनव्य के साथ काम कर रही हैं. ट्रेनों और रेलवे स्टेशन पर चेकिंग की जा रही है और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. अभेद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. सीसीटीवी, कन्ट्रोल रूम और पब्लिक सीसीटीवी के जरिए हर चौक-चौराहे पर नजर रखी जा रही है.

पब्लिक सीसीटीवी के 1,500 कैमरों को आईटीएमएस एक्टिव किया गया है. येलो जोन में 10,715 पर एआई तकनीक के जरिए नजर रखी जा रही है. एंटी ड्रोन सिस्टम को पूरी तरह एक्टिव कर दिया गया है. रेड जोन वाले जगहों पर इसके लिए निगरानी की जा रही है. इजराइल की कंपनी द्वारा बनी आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल इसमें किया जा रहा है. पूरे धाम पर 12 एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात किया गया है.

ज़रूर पढ़ें