Ram Mandir: पंचवटी से रामेश्वरम तक, दक्षिण के इन मंदिरों में दर्शन कर रहे पीएम मोदी, शबरी के भावुक प्रसंग को किया याद

Ram Mandir: अपने अनुष्ठान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं. इसके साथ ही पीएम हर रोज गौ-पूजा करते हैं और गायों को चारा भी खिलाते हैं.
Narendra Modi

बच्चों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो- @NarendraModi)

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू कर दिया है. इस अनुष्ठान के लिए पीएम मोदी कई प्रथाओं का पालन कर रहे हैं. इसकी जानकारी उन्होंने अपने विशेष संदेश में दी थी. 11 दिन के इस विशेष अनुष्ठान का आरंभ उन्होंने नासिक धाम-पंचवटी से किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अनुष्ठान के लिए देश के जनता-जनार्दन से आशीर्वाद भी मांगा था.

अपने अनुष्ठान के दौरान पीएम मोदी फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं. इसके साथ ही पीएम हर रोज गौ-पूजा करते हैं और गायों को चारा भी खिलाते हैं. पीएम हर रोज अन्न और कपड़ों का दान करते हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री दक्षिण भारत के कई मंदिरों का दर्शन कर रहे हैं. इन मंदिरों में नासिक के रामकुंड और श्री कालाराम मंदिर, लेपाक्षी में वीरभद्र मंदिर, केरल का गुरुवयूर मंदिर और त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर शामिल है.

आज क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम

फर्श पर कंबल के ऊपर सोने के अलावा पीएम मोदी नारियल पानी पी रहे हैं. पीएम मोदी अभी तमिलनाडु के दौरे पर हैं जहां कई मंदिरों में दर्शन पूजन करेंगे. शनिवार को पीएम सुबह करीब 11 बजे तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. यहां पीएम विद्वानों से कम्‍ब रामायणम के छंदों का पाठ सुनेंगे. इसके बाद दोपहर करीब दो बजे रामेश्वरम पहुंचेंगे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे.

मंदिर में दर्शन से पहले पीएम मोदी ने मैथिली ठाकुर का भजन शेयर करते हुए कहा, ‘अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा का अवसर देशभर के मेरे परिवारजनों को प्रभु श्री राम के जीवन और आदर्शों से जुड़े एक-एक प्रसंग का स्मरण करा रहा है. ऐसा ही एक भावुक प्रसंग शबरी से जुड़ा है. सुनिए, मैथिली ठाकुर जी ने किस तरह से इसे अपने सुमधुर सुरों में पिरोया है.’

Narendra Modi

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: बुंदेलखंड की ‘अयोध्या’ में प्राण प्रतिष्ठा से पहले उत्सव का माहौल, 22 जनवरी के लिए हो रही खास तैयारी, 600 साल पुराना है नाता

रामकथा का पाठ होगा

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पीएम मोदी ‘श्री रामायण पारायण’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में पारंपरिक मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बांग्‍ला, मैथिली और गुजराती में रामकथा का पाठ करेंगी. इसके अलावा श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर के भजन संध्या में हिस्सा लेंगे. इसके बाद 21 जनवरी को प्रधानमंत्री धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे.

इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने केरल दौरे पर त्रिशूर में स्थित प्रसिद्ध त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर में प्रार्थना की थी. खास बात ये है कि त्रिप्रयार मंदिर में भगवान राम को त्रिप्रयारप्पन या त्रिप्रयार थेवर के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि भगवान राम की इस मूर्ति की पूजा सबसे पहले द्वारका में भगवान कृष्ण ने की थी. हालांकि इससे पहले भी पीएम मोदी का नवरात्रि व्रत और भक्ति के दौरान की तस्वीरें चर्चा का विषय रही हैं.

प्रधानमंत्री चैत्र और शारदीय नवरात्रि में 9 दिन तक व्रत रखते हैं. चार दशक से पूरे नवरात्रि के दौरान पीएम मोदी हर दिन योग और व्यायाम करते हैं. पीएम हर दिन नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की विधिवत पूजा करते रहे हैं. इस पूरे 9 दिनों के दौरान पूरी तरह अन्न का त्याग करते हैं. नवरात्रि के दौरान अपने 9 दिन के उपवास पर पीएम मोदी केवल नींबू पानी और दिन में एक बार फल ग्रहण करते हैं.

ज़रूर पढ़ें