Ram Mandir: भक्तों पर नहीं दिखा ठंड का असर, देर रात से ही सुबह की आरती देखने के लिए हुए इकट्ठा, देखें Video

Ram Mandir: रामलला के दर्शन करने और सुबह की आरती में शामिल होने के लिए लोग दूर-दूर से देर रात को ही पहुंचने लगे थे.
Ram Mandir Aarti

राम मंदिर के बाहर इकट्ठा हुए भक्त

Ram Mandir News: अयोध्या में सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरे विधि विधान के साथ संपन्न हो गई है. इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश-विदेश के करीब आठ हजार मेहमानों के हिस्सा लिया. प्राण प्रतिष्ठा का समारोह खत्म होने के बाद अब आम भक्तों का इंतजार भी खत्म हो गया है. हालांकि शाम की आरती देखने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कारण भक्त नहीं पहुंच पाए थे. लेकिन मंगलवार की सुबह से ही भक्तों का तांता मंदिर के बाहर लगा हुआ है.

देर रात से ही भक्तों का दर्शन और पूजन के लिए आना जारी है. भक्त बड़ी संख्या में मंदिर के बाहर इकट्ठा हो रहे हैं. सुबह तीन बजे जब मंदिर में आरती का वक्त था उस समय ठंड भी भक्तों पर कोई असर नहीं डाल सकी. हजारों की संख्या में भक्त मंदिर के बाहर जुटे हुए थे. इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अब मंगलवार से आम भक्तों के लिए राम मंदिर को खोल दिया गया है, भक्त अब मंदिर में दर्शन कर पाएंगे.

क्यो बोले भक्त?

अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. मुंबई से अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए पहुंची एक महिला श्रद्धालु ने कहा, “हम यहां तीन दिन से रूके हुए हैं, दर्शन करके ही जाएंगे. हम पूरे परिवार के साथ आए हैं. हम लोग तीन दिन से दर्शन के लिए परेशान हो रहे हैं लेकिन भगवान के चरणों में पहुंचे गए हैं.” एक अन्य श्रद्धालु ने कहा, “ये भीड़ सदा रहेगी और रहनी भी चाहिए. भारत धर्म की भूमि है.”

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: राम मंदिर में कब से दर्शन करेंगे आम लोग? क्या होगा समय, दिन में 3 बार होगी आरती

एक भक्त ने कहा, ‘हम भगवान की चरणों में पहुंच गए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है. इंतजार तो सदियों से था लेकिन किसी गूंगे को शक्कर खिला दिया जाए और फिर उससे पूछा जाए कैसे लगा रहा है तो वो बोल नहीं पाएगा, ठीक वैसा ही हाल है. ये भरत की भूमि धर्म की भूमि है.’

बता दें कि मंदिर में पूरे दिन में तीन बार आरती होगी. पहली आरती श्रृंगार आरीत सुबह के वक्त होगा. दूसरी भोग आरती दिन में करीब 12 बजे होगा और तीसरी संध्या आरती 7.30 बजे होगी. मंदिर सुबह 7 बजे से ही भक्तों के लिए खुला रहेगा.

ज़रूर पढ़ें