किसके E-Mail से Delhi-NCR के स्कूलों में मचा हड़कंप? ‘विस्फोटक रखे हैं…’ लिखने वाले का क्या है रूस कनेक्शन? जानिए सब कुछ

Delhi NCR Schools Bomb Threat: इस बीच गृह मंत्रालय की ओर से भी बयान आया कि स्कूलों को भेजा गया धमकी भरा मेल अफवाह जैसा लग रहा है.
Bomb scare at DPS Noida

नोएडा डीपीएस स्कूल के बाहर जमा स्टूडेंट्स

Delhi NCR Schools Bomb Threat: दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की खबर अफवाह साबित हुई है. बुधवार सुबह दिल्ली के हाई-प्रोफाइल स्कूलों में विस्फोटक की ख़बर से हड़कंप मच गया. आनन-फ़ानन में पुलिस प्रशासन ने स्कूलों की घेराबंदी की और तुरंत छात्रों को उनके घर भेज दिया. विदेशी धरती से भेजा गया ई-मेल दिल्ली-NCR के तक़रीबन 80 स्कूलों को भेजा गया था. इनमें प्रमुख रूप से द्वारका का DPS, मयूर विहार का मदर मैरी स्कूल और नई दिल्ली का संस्कृति जैसे हाईप्रोफ़ाइल स्कूल शामिल थे. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक़ मेल की भाषा शैली सभी स्कूलों की एक समान थी. यानी कि मेल एक ही हैंडलर द्वारा भेजा गया था. जानकारी के मुताबिक़ ईमेल में महजबी तौर पर धमकाने वाली बातें लिखी गई थीं और कहा गया था कि स्कूल के भीतर विस्फोटक रखे गए हैं.

बम की धमकी निकली अफवाह

दोपहर 12 बजे तक यह साफ़ हो चुका था कि स्कूलों में ऐसे कोई भी विस्फोटक नहीं रखे गए थे. यह एक फेंक ईमेल था जिसका मक़सद दहशत फैलाना था. बहरहाल, जांच एजेंसियां अभी भी इस मामले की तहक़ीक़ात में जुटी हुई हैं कि आख़िर धमकी भरा ईमेल कहां से जनरेट किया गया. यूपी और दिल्ली पुलिस की टीमें लगातार मामले की संयुक्त रूप में पड़ताल कर रही है और IP एड्रेस को ट्रेस किया जा रहा है. पुलिस सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि धमकी भरा ईमेल रूस से भेजा गया था. क्योंकि, IP एड्रेस की जांच में रूसी भाषा को चिन्हित किया गया है.

ये भी पढ़ें: DPS-मदर मैरी समेत दिल्ली-नोएडा के कई स्कूलों को धमकी भरे ईमेल, मचा हड़कंप, जांच करने पहुंची टीम

बुधवार दोपहर बाद तक तमाम स्कूलों में हड़कंप की ऐसी स्थिति थी कि जिन स्कूलों को धमकी भरा मेल नहीं आया, उन्होंने भी स्टूडेंट को घर भेज दिया और पढ़ाई बंद कर दी. कई स्कूलों पर भारी संख्या में ख़ौफजदा पेरेंट्स पहुंच गए और बच्चों को लेकर घर चले गए. सुबह से लेकर दोपहर तक कुल मिलाकर देश की राजधानी दिल्ली में दहशत का माहौल था. वहीं, इस बीच गृह मंत्रालय की ओर से भी बयान आया कि स्कूलों को भेजा गया धमकी भरा मेल अफवाह जैसा लग रहा है. दिल्ली पुलिस और जांच एजेंसियां मामले की तहक़ीकात कर रही है.

ज़रूर पढ़ें