Lok Sabha Election: किसकी बनेगी सरकार? लोकसभा चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन शुरू

Lok Sabha Election: एग्जिट पोल्स ने एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया है. चुनाव आयोग सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू करेगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन शुरू

Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट की तैयारियां पूरी हो गई हैं. 80 दिन की प्रक्रिया के बाद आज 51 पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. 7 चरणों में 543 सीटों पर हुए मतदान के बाद मंगलवार को लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. इसके साथ ही साफ हो जाएगा कि देश के सिंहासन पर कौन काबिज होगा.

एक तरफ एनडीए है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन, हालांकि एग्जिट पोल्स ने एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया है. चुनाव आयोग सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू करेगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे. लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: क्या होता है स्ट्रॉन्ग रूम, कौन खोलता है इसका ताला? काउंटिंग के दौरान किसे मिलती है एंट्री, जानें सब कुछ

उत्तर प्रदेश में 81 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

लोकसभा सीटों के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार ने जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस करते हुए काउंटिंग संबंधित जानकारी दी. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि यूपी में टोटल 81 जगह पर सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी. पूरी काउंटिंग पर सीसीटीपी से निगरानी रखी जाएगी. सभी जिलों में धारा 144 लागू है. इसके अलावा अनावश्यक भीड़ लगाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा.

काउंटिंग के दौरान हिंसा की आशंका

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है. इसके चलते आयोग ने 7 राज्यों में सेंट्रल फोर्स की तैनाती की है. ये पहली बार है, जब आचार संहिता के हटने के बाद चुनाव आयोग ने 7 राज्यों में फोर्सेस की तैनाती की है. वहीं, कांग्रेस ने दो लेटर जारी किए हैं. एक चिट्ठी कार्यकर्ताओं को तो दूसरी ब्यूरोक्रेसी के लिए जारी की है.

“मतगणना में दिखें गड़बड़ी तो वीडियो बनाएं”

पार्टी द्वारा जारी पत्र में कार्यकर्ताओं से कहा कि काउंटिंग में कहीं गड़बड़ी देखें तो वीडियो बनाएं. कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ता और पोलिंग एजेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. ब्यूरोक्रेसी से अपील की कि संविधान, अपने कर्तव्यों का पालन करें. किसी भी भय, पक्षपात या द्वेष के बिना राष्ट्र की सेवा करें. दरअसल, 1 जून को आए एग्जिट पोल्स में तीसरी बार मोदी सरकार बनती दिख रही है. विपक्ष ने इन एग्जिट पोल्स को खारिज किया है.

ज़रूर पढ़ें