अक्षय कुमार का Deepfake Video वायरल, ऑनलाइन गेमिंग ऐप का ऐड करते नजर आए, जानें कौन-कौन से स्टार हो चुके हैं डीपफेक का शिकार

Akshay Kumar Deepfake Video: साल 2023 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में रश्मिका मंदाना का डीपफेक तेजी से वायरल हुआ था.
Akshay Kumar deepfake

अक्षय कुमार

Akshay Kumar Deepfake Video:  एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म बड़े मियां छोटे मिया की शूटिंग जॉर्डन में कर रहे हैं, लेकिन यहां इंडिया में उनका डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें अक्षय कुमार एक गेमिंग एप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में अक्षय कुमार की आवाज और चेहरे का इस्तेमाल किया गया है. 

अक्षय का वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर अक्षय कुमार का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस डीपफेक वीडियो में अक्षय कुमार का चेहरा और आवाज का इस्तेमाल करके एक गेमिंग एप का प्रमोशन किया गया है. हालांकि ये वीडियो नवंबर 2023 में बनाया गया था, लेकिन ये अब वायरल हो रहा है.

लीगन एक्शन की तैयारी

खबर ये भी है कि खुद का डीपफेक वीडियो देखने के बाद अक्षय कुमार ने आईटी सेल में शिकायत दर्ज कराई है. अक्षय के करीबी सूत्र के मुताबिक उनकी पहचान का दुरुउपयोग करने को लेकर अक्षय परेशान हैं और उन्होंने अपनी टीम को इस मामले में लीगल एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं.

नोरा फतेही का डीपफेक वीडियो

बता दें कि अभी 15 दिन पहले ही एक्ट्रेस नोरा फतेही का डीपफेक वीडियो सामने आया था. वीडियो में नोरा जैसी दिखने वाली एक महिला एंड ऑफ सीजन सेल को प्रमोट करती नजर आ रही है. नोरा ने इस फोटो और वीडियो को अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर करते हुए लिखा था, ‘शॉक्ड, यह मैं नहीं हूं.’

बॉलीवुड में डीपफेक का पहला मामला

बीते साल साउथ और बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जो काफी अश्लील था. इसको देखकर हर कोई हैरान रह गया था ये पहला मामला था जब किसी एक्ट्रेस का डीपफेक वीडियो बनाया गया था. इसको लेकर सोशळ मीडिया पर बहस छिड़ गई. जिसमें AI टेक्नोलॉजी से एक इन्फ्लूएंसर के चेहरे पर बड़ी सफाई से रश्मिका का चेहरा मॉर्फ किया गया था.

सरकार लगाएगी डीपफेक को लेकर नियम 

डीपफेक को लेकर सरकार नए नियम लाने की बात कह रही है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 16 जनवरी 2024 को बताया था कि 7-8 दिनों में नए IT नियम नोटिफाई किए जाएंगे. उन्होंने डीपफेक पर 2 बैठकें की. नए आईटी नियमों में गलत सूचना और डीपफेक को लेकर बड़े प्रावधान हैं. सभी के लिए इसका पालन करना अनिवार्य है, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी.

इन स्टार्स का बन चुका है डीपफेक वीडियो

बता दें कि साल 2023 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में रश्मिका मंदाना का डीपफेक तेजी से वायरल हुआ था. उसके बाद तो जैसे ट्रेंड बन गया हर दूसरे तीसरे दिन किसी ना किसी स्टार का डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है. आलिया भट्ट, कटरीना कैफ, ऐश्वर्या राय, सारा तेंदुलकर का भी वीडियो वायरल हुआ था. सिर्फ फिल्म स्टार्स ही नहीं पीएम मोदी तक का डीपफेक का वीडियो वायरल हुआ था. इसके अलावा भी कई क्रिकेटर्स के भी डीपफेक वीडियो बनाए गए. अब इसके बारे में सरकार को भी गंभीरता से सोचने की जरूरत है. 

ज़रूर पढ़ें