एक ऐतिहासिक फैसले को हाईलाइट करती है यामी गौतम की ‘Article 370’, पीएम मोदी ने भी किया था इस मूवी का जिक्र

आर्टिकल 370 फिल्म हमारे देश के इतिहास के सबसे महत्तपूर्ण चैप्टर में से एक को हाईलाइट दिखाती है.
Chhattisgarh News

आर्टिकल 370 फिल्म

Article 370: यामी गौतम स्टारर फिल्म आर्टिकल 370 रिलीज हो चुकी है. फिल्म को एक्ट्रेस यामी गौतम के पति आदित्य धर ने प्रोड्यूस किया है. वहीं फिल्म को आदित्य सुहास जंभाले ने डायरेक्ट किया है. साउथ की फेमस एक्ट्रेस प्रियामणि भी अहम किरदार में हैं. वहीं अरुण गोविल, स्कंध ठाकुर और अश्विनी कौल जैसे स्टार्स हैं.चलिए जानते हैं फिल्म को लेकर क्या कहती है सोशल मीडिया की पब्लिक.

‘आर्टिकल 370’ की कहानी

फिल्म की शुरुआत वहां से होती है जब कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान में चला जाता है.और फिर कैसे धारा 370 आया, उसके बाद फिल्म की कहानी जंप करते हुए साल 2016 में जाती है. जब कश्मीर में अशांति  बढ़ रही थी. जिसके बाद वहां के स्थानीय एटेलिजेंट एजेंसी के एजेंट कश्मीर में शांति बरकरार रखने के लिए एक महत्तपूर्ण मिशन के साथ मोर्चा संभालते हैं. 

दमदार रोल में यामी गौतम

फिल्म में यामी ने जूबी हस्कर का किरदार निभाया है, जो लोकल एजेंट है, और एक क्रिटिकल मिशन पर काम कर रही है. साल 2016 की अशांति और उथल-पुथल के साथ ये दिखाया गया है कि आर्टिकल 370 को हटाने के बाद कश्मीर में आर्थिक रूप से संघर्ष और आतंकवाद का कैसे मुकाबला किया गया. कहा जा रहा है ये एक बेहतरीन पॉलिटिकल ड्रामा है. फिल्म का पहला भाग भूमिका बांधने में निकल जाता है. लेकिन फिल्म का सेकेंड हाफ टाइट रखा गया है. क्लाइमैक्स भी अच्छा है. फिल्म में कई डायलॉग आपको सुने हुए लग सकते हैं.

वहीं फिल्म आर्टिकल 370 का ज्यादातर पार्ट वास्तिवक घटनाओं से प्रेरित है. खासतौर पर 14 फरवरी साल 2019 में हुए पुलवामा अटैक को भी दर्शाया गया है जहां 40 भारतीय जवान शहीद हुए थे. इसके बाद कैसे भारत सरकार एक्शन मोड में आती है. और जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के लिए कड़े कानून बनाए गए. 

क्यों देखे ‘आर्टिकल 370’

प्रोड्यूसर आदित्य धर ‘उरी: द सर्जिकल स्टाइक’ जैसी शानदार फिल्म को डायरेक्ट कर चुके हैं. वहीं आर्टिकल 370 सरकार के एक ऐतिहासिक फैसले, उस फैसले को ग्राउंड पर लागू करने वाले लोग, फैसले के पीछे की प्लानिंग-प्लॉटिंग और बिना किसी को कानोंकान खबर हुए उसके कामयाब होने को सेलिब्रेट करती है. ऐसे उर्री हमले के बाद भारतीय सेना के जरिए किए गए सर्जिकल स्टाइक की भनक किसी को नहीं लगी थी. ठीक वैसे ही ‘आर्टिकल 370’ सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. जहां भारत सरकार के एक फैसला कश्मीर ने कहीं ना कहीं कश्मीर की तकदीर और तस्वीर बदल दी. पीएम मोदी भी जम्मू दौरे पर इस फिल्म का जिक्र कर चुके हैं.

जानिए फिल्म की खूबी

आर्टिकल 370 फिल्म हमारे देश के इतिहास के सबसे महत्तपूर्ण चैप्टर में से एक को हाईलाइट दिखाती है. एक प्रभावशाली राइटिंग, सिंपल स्टोरी और जबरदस्त डायरेक्शन के साथ अच्छा मैसेज देती है. वैसे तो बॉलीवुड में मुख्य विषय के रूप में कश्मीर पर बनी फिल्में बहुत हैं. लेकिन यामी गोतम प्रियामिण और आदित्य धर की ये फिल्म बेहतरीन फिल्म साबित हो सकती है. ये फिल्म ना केवल भारतीयों के लिए, बल्कि विदेशियों के लिए भी ये समझने के लिए जरूरी है कि आर्टिकल 370 क्या था और इसे रद्द करना क्यों जरूरी था.

ज़रूर पढ़ें