20 ML जहर की रिपोर्ट और जेल पहुंच गए Elvish Yadav, जानिए पूरा मामला

Elvish Yadav: उत्तर प्रदेश के नोएडा में रविवार, (17 मार्च) को पुलिस ने यूट्यूबर एल्विश यादव को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली-एनसीआर में एक पार्टी के दौरान सांप के जहर के कथित इस्तेमाल के मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है.
Elvish Yadav

यूट्यूबर एल्विश यादव को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Elvish Yadav: उत्तर प्रदेश के नोएडा में रविवार, (17 मार्च) को पुलिस ने यूट्यूबर एल्विश यादव को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली-एनसीआर में एक पार्टी के दौरान सांप के जहर के कथित इस्तेमाल के मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है. नोएडा पुलिस पूरी तैयारी के साथ पूछताछ के लिए एल्विश यादव को सेक्टर-113 थाना एरिया स्थित एक फार्म हाउस में बुलाया था. इससे पहले पुलिस ने पिछले साल 7 नवंबर को भी उनसे पूछताछ के लिए सेक्टर-20 थाने में बुलाया था. हालांकि, उस दौरान करीब 3 घंटे की पूछताछ के बाद पुलिस ने एल्विश को छोड़ दिया था.

इसके बाद से पुलिस ने एल्विश से कभी भी पूछताछ नहीं की थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने एल्विश को यह कहकर बुलाया था की यह मामले की अंतिम पूछताछ है. पुलिस ने यूट्यूबर को ये भी कहा था की उन्हें कुछ नहीं होने वाला है. दूसरी तरफ सपेरों से बरामद 20 एमएल लिक्विड के सांप का जहर होने की एफएसएल (फरेंसिक साइंस लैब) रिपोर्ट फरवरी में आने के बाद पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली थी.

“एल्विश ने दिया पुलिस के सवालों का जवाब”

आधिकारिक तौर पर पुलिस का कहना है कि पूछताछ के लिए कुछ सवालों के संतोषजनक जवाब न मिलने पर एल्विश को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि  2 नवंबर 2023 को पुलिस ने नौ सांप और 20 मीली जहर के साथ सपेरे को गिरफ्तार किया था. इसके बाद यह मामला वन्य जीवन संरक्षण समेत कई अन्य धाराओं में दर्ज हुआ था. फरवरी में एफएसल जांच की रिपोर्ट आने के बाद इस बात की पृष्टि हुई की शीशी में बरामद लिक्विड सांप का जहर था. इसके बाद पुलिस ने इस केस में एनडीपीएस की धारा बढ़ाई. दूसरी तरफ पहले पकड़े गए सपेरों को रिमांड पर लेकर भी पुलिस ने पूछताछ की थी.

फरीदाबाद से कोबरा सांप बरामद

सपेरे से पूछताछ के दौरान फरीदाबाद से कोबरा सांप बरामद हुआ था. बरामद सभी सांप की विष ग्रंथि नहीं मिली थी. बरामद सांपों की प्रजाति कोबरा, अजगर, दुमुही, रेट स्नेक यानी घोड़ा पछाड़ शामिल थे. सामने आई कुछ कॉल रिकॉर्डिंग्स में सपेरा यह दावा कर रहा था कि वह एल्विश यादव की पार्टियों में सांप लेकर जाता है. इसमें नोएडा की कुछ लोकेशन का भी जिक्र हुआ.

पूछताछ के लिए फॉर्म हाउस पहुंचे थे एल्विश 

एल्विश यादव जब पूछताछ के लिए फार्महाउस पर पहुंचे तो शुरुआत में रुतबा दिखा रहे थे. उसके साथ आए दोस्तों से वह फोटो भी क्लिक कराए, जिसमें वह सोफे पर बैठा हुआ दिख रहे थे. कोर्ट परिसर में भी पुलिस कर्मियों से अकेल दूर एल्विश मुस्कुराते हुए दिखे. कोर्ट की आदेश के बाद अब  उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा. कोर्ट के आदेश के बाद एल्विश के चेहरे पर परेशानी दिखने लगी. पुलिस जब उसे लेकर जिला जेल पहुंची तब वह कैमरे के सामने दिखाने के लिए हंसते हुए देखा गया. सेक्टर-39 थाना प्रभारी ने आम आरोपी की तरह एल्विश का हाथ जकड़कर पकड़ा हुआ था.

ज़रूर पढ़ें