‘सीता’ के रूप में नजर आईं Hema Malini, रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने पहुंची अयोध्या

Hema Malini: 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने से पहले हेमा मालिनी अयोध्या में गुरु रामभद्राचार्य के 75वें जन्मोत्सव पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव पर प्रस्तुति करती नजर आयीं.
Hema Malini

हेमा मालिनी

Hema Malini: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने जा रही हैं, जिसके लिए वे 17 जनवरी को अयोध्या पहुंची हैं.

‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होने से पहले हेमा मालिनी अयोध्या में गुरु रामभद्राचार्य के 75वें जन्मोत्सव पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव पर प्रस्तुति करती नजर आयीं. 17 जनवरी को अयोध्या में हेमा मालनी ने हिंदू महाकाव्य ‘रामायण’ पर बेस्ड एक डांस ड्रामे पर पहली बार प्रस्तुति दी. वे इस ड्रामे में सीता का किरदार निभाते नजर आईं.

बता दें कि हेमा के अलावा रामानंद सागर की रामायण में राम, सीता और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर्स भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. रामानंद सागर की रामायण में अरुण गोविल ने राम और दीपिका चिखलिया ने सीता का किरदार निभाया था. वहीं सुनील लहरी लक्ष्मण बने थे.

कई सितारों को प्राण प्रतिष्ठा का न्योता मिला

अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान समारोह में बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारों को न्योता मिला है. अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर आलिया भट्ट, जैकी श्रॉफ, अक्षय कुमार और अजय देवगन को भी समारोह का निमंत्रण कार्ड मिला है. इसके अलावा रजनीकांत, मोहनलाल और यश समेत साउथ के कई सुपरस्टार्स को भी न्योता भेजा गया है.

4 खिलाड़ियों को दिया गया आमंत्रण

जहा बॉलीवुड के कई अभिनेताओं को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान समारोह का आमंत्रण भेजा गया, वहीं 4 खिलाड़ियों को भी आमंत्रण भेजा गया हैं  जिसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, MS धोनी, दीपिका कुमारी शामिल हैं, जो जल्द ही अयोध्या पहुंचने वाले हैं.

18 जनवरी: औपचारिक अनुष्ठान शुरू

गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण, और वास्तु पूजा अनुष्ठानों की औपचारिक शुरुआत का प्रतीक है.

19 जनवरी: पवित्र अग्नि का प्रज्ज्वलन

पवित्र अग्नि जलाने के बाद ‘नवग्रह’ की स्थापना और ‘हवन’ समारोह होगा.

20 जनवरी: गर्भगृह की सफाई

मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से धोया जाएगा, इसके बाद वास्तु शांति और अन्नाधिवास अनुष्ठान किया जाएगा.

21 जनवरी: दिव्य स्नान एवं समापन

125 कलशों के साथ एक दिव्य स्नान होगा, जिसका समापन शयाधिवास में होगा, जहां राम लला की मूर्ति को स्नान कराया जाएगा और उन्हें विश्राम दिया जाएगा.

22 जनवरी: अभिषेक दिवस

सुबह की पूजा और दोपहर 12:20 बजे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ‘मृगशिरा नक्षत्र’ में राम लला देवता का अभिषेक, उसके बाद ‘आरती’ होगी.

इस महत्वपूर्ण आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं, प्रतिष्ठा दिवस पर 8,000 से अधिक मेहमानों के आने की उम्मीद है। 23 जनवरी से भक्तों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि माहौल आध्यात्मिक उत्साह से भरपूर है.

ज़रूर पढ़ें