IPS Simala Prasad: आईपीएस अफसर बनने के बाद फिल्मों में रखा कदम, सिमाला प्रसाद के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी

IPS Simala Prasad: भोपाल की बेटी सिमाला प्रसाद ने फिल्मों में काम किया और वो सफल IPS ऑफिसर भी हैं.
IPS Simala Prasad Success Story:

IPS Simala Prasad Success Story: इन दिनों फिल्म 12वीं फेल की चर्चा हो रही है. विक्रांत मैसी ने अपनी एक्टिंग और विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्शन से फिल्म को शानदार अंदाज में पर्दे पर उतारा है. उतना ही प्यार और सम्मान दर्शक फिल्म को दे रहे हैं. फिल्म 12वीं फेल IPS ऑफिसर मनोज शर्मा की लाइफ से इंस्पायर्ड है, जिसमें यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के संघर्ष को दिखाया गया है.

सिनेमाघरों के साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी यह फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही. यही कारण है कि IMDB की रेटिंग में भी 12वीं फेल को 10 में से 9.2 की रेटिंग मिली है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी IPS ऑफिसर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने एक्टिंग की दुनिया तब कदम रखा जब वो एक IPS ऑफिसर बन चुकी थीं. वह अपनी फिल्मों में एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेती हैं. वहीं अपराधी इनके नाम से खौफ खाते हैं. ये मध्यप्रदेश की IPS सिमाला प्रसाद की कहानी है.

बचपन से था एक्टिंग का शौक

सिमाला प्रसाद का जन्म 1980 में भोपाल में हुआ था और उनकी स्कूली शिक्षा भी राजधानी में ही पूरी हुई. उन्होंने भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में पीजी किया. वो गोल्डमेडलिस्ट भी हैं. सिमाला प्रसाद को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का शौक था. अक्सर स्कूल और कॉलेज में होने वाले नाटक में भाग लेती थीं. जबकि उनके पिता पूर्व आईएएस अधिकारी और पूर्व सांसद भागीरथ प्रसाद हैं. उनकी मां मेहरुन्निसा परवेज जानी मानीं साहित्यकार हैं.

सिमाला प्रसाद अपने एक्टिंग करियर को आगे बढ़ाना चाहती थीं. लेकिन घर में सिविल सर्विस का माहौल देखकर उनका विचार बदल गया. उन्होंने सोचा कि देश सेवा करने का इससे अच्छा कोई दूसरा तरीका नहीं है. बस फिर क्या था. वो पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद एमपीपीएसी की परीक्षा की तैयारी में जुट गईं.

बिना कोचिंग के पास की सिविल सर्विस की परीक्षा

सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इस नौकरी के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. खास बात ये है कि सिमाला प्रसाद ने IPS बनने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं किया. खुद ही नोट्स तैयार किए और परीक्षा पास कर ली.

डायरेक्टर ने सादगी से प्रभावित होकर ऑफर किया था रोल

कहते हैं कि एक IPS ऑफिसर के लिए फिल्मों में काम करना चुनौतीपूर्ण होता है. लेकिन साल 2010 बैच की आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद ने इस चुनौती को स्वीकार किया और आईपीएस रहते हुए फिल्मों में एक्टिंग की. दरअसल, दिल्ली में फिल्म डायरेक्टर जैघम इमाम ने एक कार्यक्रम में सिमाला प्रसाद को देखा और वो उनकी सादगी से इंप्रेस हो गए. उन्होंने सिमाला से मिलने का वक्त मांगा. ऐसे एक IPS ऑफिसर सिमाला प्रसाद को उनकी पहली फिल्म ‘अलिफ’ रोल मिला जो साल 2017 में रिलीज हुई थी. वहीं साल 2019 में रिलीज हुई जैघम इमाम की ही फिल्म नक्कशा में भी सिमाला प्रसाद ने रोल किया, इसमें उन्होने एक पत्रकार का रोल किया था. नक्कशा इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म तक पहुंची थी.

ज़रूर पढ़ें