Laapataa Ladies: किरण राव की लापता लेडीज की ऑस्कर में भारत की तरफ से एंट्री, इन फिल्मों को रेस में पीछे छोड़ा

लापता लेडीज़ का प्रीमियर पिछले साल प्रतिष्ठित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था और यह फिल्म 1 मार्च को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज़ की गई थी.
Laapataa Ladies

लापता लेडीज

Laapataa Ladies: फिल्म लापता लेडीज़ को 2025 ऑस्कर के लिए विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक एंट्री के रूप में चुना गया है. फिल्म को बेस्ट विदेशी फिल्म कैटेगरी में एंट्री मिली है. इसकी घोषणा Film Federation of India के चेयरमैन जाह्नु बरुआ ने की. इस वर्ष फिल्म फेडरेशन की 13 सदस्यीय जूरी ने 12 हिंदी, 6 तमिल और 4 मलयालम फिल्मों में से लापता लेडीज़ को चुना है. ऑस्कर 2025 में एंट्री के लिए कुल 29 भारतीय फिल्मों ने आवेदन किए थे, जिनमें एनिमल, हनुमैन, कल्कि 2898 एडी, महाराजा, जोरम, श्रीकांत, मैदान, सैम बहादुर, आदुजिविथम, आर्टिकल 370 जैसी फिल्में शामिल थी. लापता लेडीज़ ने इन सभी को पीछे छोड़कर अपनी जगह बनाई है.

इस फिल्म में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांता, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम और रवि किशन जैसे चेहरों ने मुख्य भूमिका निभाई है. इस फिल्म का डायरेक्शन किरण राव ने किया है और इसे किरण राव, आमिर खान और ज्योति देशपांडे ने प्रोड्युज किया है. लापता लेडीज़ बिप्लब गोस्वामी की एक पुरस्कार विजेता कहानी पर आधारित है. फिल्म का स्क्रीनप्ले और डायलॉग्स स्नेहा देसाई ने लिखे हैं.

लापता लेडीज़ का प्रीमियर पिछले साल प्रतिष्ठित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था और यह फिल्म 1 मार्च को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज़ की गई थी. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने बड़ा मुनाफा नहीं कमाया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 50 दिनों में केवल 17.31 करोड़ रुपये कमाए थे. इसके बाद जब यह नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई, तो इसे दर्शकों से सराहा.

लापता लेडीज की कहानी दो दुल्हनों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो ट्रेन यात्रा के दौरान बदल जाती हैं. फिर उनके पति असली दुल्हन की तलाश शुरू करते हैं. यह एक ऐसी फिल्म है, जो महिलाओं के अधिकारों और उनकी स्वतंत्रता के लिए एक सहज पेश करती है. फिल्म ने अपनी सादगी और गहरे संदेश से दर्शकों का दिल जीत लिया है, और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्कर में इसे किस प्रकार की सफलता मिलती है.

यह भी पढ़ें: Kareena Kapoor Birthday: भाभी ‘बेबो’ को ननद सोहा अली खान ने कुछ इस अंदाज में विश किया बर्थडे

ज़रूर पढ़ें