Munawar Faruqui: 60 रुपये थी पहली कमाई, आज 10 करोड़ के हैं मालिक, जानिए फारुकी का सफर

Munawar Faruqui: कॉमेडियन का नाम उन लोगों में शुमार है, जिन्हें अपना जन्मदिन मनाना पसंद नहीं है.
munawar faruqui bigg boss 17

मुनव्वर फारुकी

Munawar Faruqui: बिग बॉस 17 फेम कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी 28 जनवरी को अपना 32वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. बिग बॉस हाउस के सबसे फेमस कंटेस्टेंट में से एक रहे हैं. शो की शुरुआत में मुनव्वर बेहद शांत और सुलझे हुए नजर आए.घरवालों के साथ साथ दर्शकों के फेवरेट कंटेस्टेंट मुनव्वर फारुकी बन चुके थे. घर में साथी कंटेस्टेंट से उनकी अच्छी बॉन्डिंग बन चुकी थी. हर कोई मुनव्वर को विनर के रूप में देख देखने लगा था. क्योंकि इससे पहले वो लॉकअप शो जीत चुके थे. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उन्होंने अपनी शायरी कॉमेडी और ईमानरादी से दर्शकों के बीच अगल पहचान बना ली है

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Munawar Faruqui (@munawar.faruqui)

p;

60 रुपये से 10  करोड़ रुपये तक का सफर 

एक वक्त मुनव्वर समोसे बेचकर प्रतिदिन के 60 रुपये कमाते थे. लेकिन आज की तारीख में मुनव्वर के पास करीब 10 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उन्होंने जो भी प्रॉपर्टी कमाई है वो अपनी आमदनी का प्राइमरी सोर्स स्टैंड-अप कॉमेडी से मिलता है. वो एक कॉमेडी शो के लिए 3 से 4 लाख रुपये का चार्ज लेते हैं. वहीं वो अपने YouTube चैनल से करीब 10 लाख रुपये से ज्यादा की इनकम कर लेते हैं. वहीं इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए करीब 15 लाख रुपये भी लेते हैं. पहले लॉकअप शो जीता इससे उनकी इनकम में इजाफा हुआ. लेकिन बिग बॉस रियलटी शो के टॉप-5 कंटेस्टेंट में जाने से उनकी नेटवर्थ में अब बहुत ज्यादा इजाफा हो गया है. कई चैनल और मीडिया प्लेटफॉम उनके बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं.

लेखक और रैपर भी हैं मुनव्वर

मुनव्वर के फैन्स ये बात जानते हैं कि वो एक बेहतरीन स्टैंड अप कॉमेडिनय हैं, लेकिन आपको बता दें कि मुनव्वर बेहतरीन रैपर और लेखक भी हैं.लॉकअप और बिग बॉस के घर में अक्सर ही उन्हें अपनी शायरी सुनाते देखा गया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Munawar Faruqui (@munawar.faruqui)

विवादों से मुनव्वर का नाता

बिग बॉस सीजन 17 में आए मुनव्वर फारुकी को ऑडियन्स ने खूब प्यार दिया. लेकिन आयशा खान के घर में एंट्री करते ही पूरा गेम बदल गया. आयशा ने मुनव्वर पर कई गंभीर आरोप लगाए. उनके पत्ते ऐसे खुले की घर के अंदर कंटेस्टेंट सुनकर हैरान रह गए, तो दर्शकों के भी होश उड़ गए. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं जब मुनव्वर विवादों में घिरे हैं. साल 2020 में उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जो खूब वायरल हुआ. जिस पर कॉमेडी के जरिए हिंदू देवी-देवता का अपमान करने के आरोप भी लगाया गया. इसके बाद इनके कई शो रद्द हुए, जिसके बाद उन्हें खूब ट्रोल किया गया. विवाद बड़ने की वजह से मुनव्वर को जेल भी जाना था. मुनव्वर फारुकी के जेल से बाहर आने के बाद दो महीने में उनके 12 शो रद्द हो चुके थे. इसके बाद मुनव्वर ने सभी से माफी मांगी थी.

2007 में मुंबई में स्ट्रगल, बेचे समोसे

आज मुनव्वर भले ही किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उन्हें दो वक्त की रोटी के लिए अपने परिवार का पेट पालने के लिए चकली और समोसे तक बेचने पड़े थे. मां की मौत के बाद मुनव्वर अकेले थे कमाने वाले उनके ऊपर अपनी बहनों की जिम्मेदारी थी. इसलिए मुनव्वर ने मुंबई का रुख किया. जिसके बाद उन्होंने कई काम किए. मुनव्वर ने समोसे बेचना, बर्तन की दुकान में सेल्समैन का भी काम किया, मुनव्वर ने ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स भी किया. वहीं काम  के साथ- साथ उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की. लेकिन मुनव्वर में एक कला थी वो लोगों को अपनी बातों से मोहित कर लेते थे. अपने इसी अंदाज को अपनाते हुए मुनव्वर ने  2017 में ओपन माइक में स्टैंड अप कॉमेडी करने लगे. उसके बाद उन्हें वो मुकाम हासिल हो गया जिसकी वो तलाश कर रहे थे. 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Munawar Faruqui (@munawar.faruqui)


5वीं पास मुनव्वर बिग बॉस का फेवरेट

जूनागढ़ में 28 जनवरी 1992 को मुनव्वर फारुकी का जन्म हुआ था. कॉमेडियन का नाम उन लोगों में शुमार है, जिन्हें अपना जन्मदिन मनाना पसंद नहीं है. गुजरात के एक मुस्लिम परिवार में जन्मे मुनव्वर की सोशल मीडिया पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. मुनव्वर 5वीं कक्षा तक पढ़ाई करने के बाद अपने परिवार के कामों में हाथ बंटाना शुरू कर दिया. 

ज़रूर पढ़ें