Propose Day 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन वीक में ये दिन 

Propose Day 2024: प्रपोज डे के दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से अपने दिल की बात बताते हैं और कहते हैं कि उनका पार्टनर उनके लिए लाइफ में कितना खास है.
Propose Day 2024

प्रतीकात्मक तस्वीर

Propose Day 2024: वैलेंटाइन वीक सात दिनों का फेस्टिवल होता है, जो दुनिया भर के प्रेमी जोड़ों के लिए बेहद खास हो चला है. इसकी  शुरुआत रोज डे से होती है. प्रेमी जोड़े एक दूसरे को रोज देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. अपनी भावनाए वक्त करते हुए जताते हैं कि तुम मेरे लिए खास हो. वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन  8 फरवरी प्रपोज डे सेलिब्रट किया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को प्रपोज करते हैं. लेकिन प्रपोज डे क्यों मनाया जाता है इसका इतिहास कैसा है चलिए जानते हैं.

Propose Day 2024

जानिए कैसे शुरू हुआ प्रपोज डे 

भारत में पश्चिमी संस्कृति का चलन बढ़ चुका है. ऐसे में वैलेंटाइन वीक में प्रेमी जोड़े दिल खोलकर सेलिब्रेट करते हैं. बता दें कि रोज डे के बाद प्रपोज डे सेलिब्रेट किया जाता है. हालांकि, सालों से वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता रहा है. वैसे इसकी शुरुआत सदियों पहले हुई थी और आज भारत में इस पश्चिमी संस्कृति का चलन काफी बढ़ गया है. कहा जाता है कि ऑस्ट्रिया के आर्चड्यूक मैक्सिमिलियन ने 1477 में मैरी ऑफ बरगंडी को प्रपोज किया था. इस खास पल में उन्होंने मैरी को हीरे की अंगूठी तोहफे में दी. इस तरह प्रपोज करने के बाद यह तरीका लोकप्रिय हो गया और तभी से वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाने लगा.

प्रपोज डे का महत्व

प्रपोज डे के दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से अपने दिल की बात बताते हैं और कहते हैं कि उनका पार्टनर उनके लिए लाइफ में कितना खास है. इसके लिए लोग अनोखे तरीके भी आजकल अपनाने लगे हैं.

इस अंदाज में करें प्रपोज 

इस दिन प्रेमी जोड़े कैंडल लाइट डिनर, डेट पर जाकर, गुलाब, अंगूठी या अन्य चीजें देकर प्रपोज कर सकते हैं. वैसे पब्लिक प्लेस पर प्रपोज करने का सबसे अच्छा तरीका घुटनों के बल बैठना है, इससे पार्टनर को बहुत खास महसूस होता है.

ज़रूर पढ़ें