अब जम्मू-कश्मीर पर AAP की नजर, विधानसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान, इन सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार!

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बार बदली हुई परिस्थिति में चुनाव होंगे क्योंकि जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा हटाकर इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है और साथ ही लद्दाख इससे अलग हो चुका है.
AAP

बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता

Jammu-Kashmir Assembly Election: आम आदमी पार्टी (AAP) ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. पार्टी के जम्मू कश्मीर के प्रभारी इमरान हुसैन (Imran Hussain) ने कहा कि जिन सीटों पर आम आदमी पार्टी का संगठन मजबूत है, उन्हीं सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ेगी. चुनाव को लेकर उन्होंने आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मुलाकात की.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बैठक की जानकारी देते हुए इमरान हुसैन ने लिखा, ”जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र श्रीनगर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मुलाक़ात कर आगामी रणनीतियों पर चर्चा की. जम्मू-कश्मीर की जनता इस बार बदलाव चाहती है, जनता इस बार केजरीवाल मॉडल के लिए वोट करने को तैयार है. आम आदमी पार्टी पूरी मज़बूती से चुनावी मैदान में जनता के हक के लिए आवाज बुलंद करेगी.”

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: चंपई सोरेन को एस्कॉर्ट कर लौट रही जवानों की गाड़ी को ट्रक ने मारी टक्कर, ड्राइवर की मौत, 5 घायल

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा का चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बार बदली हुई परिस्थिति में चुनाव होंगे क्योंकि जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा हटाकर इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है और साथ ही लद्दाख इससे अलग हो चुका है. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा की गई है. पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को कराया जाएगा.

वहीं, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को कराया जाएगा. मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. पहले चरण में अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, रामबन, किश्‍तवाड़ और डोडा जिले की 24 सीट पर मतदान होना है जिसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. ऐसा में माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी भी जल्द प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करेगी.

कुल 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव

जम्मू कश्मीर चुनाव में पहली बार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए विधानसभा सीट आरक्षित की गई है. जम्मू कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 16 सीटें एससी और एसटी के लिए आरक्षित हैं. यह सभी 16 सीटें किंग मेकर की भूमिका निभाएंगी. माना जा रहा है कि जो भी पार्टी 16 सीटों पर बढ़त हासिल करेगी, वह निर्णायक स्थिति में होगी.

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के विधानसभा वार नतीजे को देखा जाए तो इन 16 सीटों में से 6 पर भाजपा को बढ़त मिली थी. जबकि नेशनल कांफ्रेंस को 7, कांग्रेस को 2 और अपनी पार्टी एक सीट पर आगे थी. 16 आरक्षित सीटों में 13 सीटें जम्मू संभाग में हैं जबकि तीन कश्मीर में हैं. एससी के लिए जम्मू में सबसे अधिक चार आरक्षित सीटें हैं जबकि तीन सीटें कश्मीर में हैं.

ज़रूर पढ़ें