Lok Sabha Elections: इन 4 राज्यों में BJP तो 2 में INDI अलायंस कर सकता है क्लीन स्वीप, लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले सर्वे में बड़ा दावा

Lok Sabha Election C-voter Opinion Poll 2024: ओपिनयन पोल के अनुसार राजस्थान की सभी 25 सीटें BJP के हिस्से में जा सकती हैं. उत्तराखंड में भी BJP सभी 5 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.
Lok Sabha Election, Lok Sabha Election C-voter Opinion Poll 2024

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पीएम नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election C-voter Opinion Poll 2024: देश में जल्द लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इसी को लेकर देश में सियासी हलचल तेज है. सभी दलों की ओर से रैलियां और जनसभाएं की जा रही हैं. एक ओर भारतीय जनता पार्टी के नेता धुरांधर रैली कर रहे हैं, तो दूसरी ओर कांग्रेस के नेता ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के जरिए अपने सियासी समीकरण साध रहे हैं. ऐसे में एबीपी न्यूज सी वोटर(ABP Cvoter Opinion Poll) ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया है.

राजस्थान-गुजरात में BJP करेगी क्लीन स्वीप

ओपिनयन पोल के अनुसार राजस्थान की सभी 25 सीटें BJP के हिस्से में जा सकती हैं. वहीं वोट शेयर की बात करे, तो BJP को 60 और कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. गुजरात में भी 26 सीटों पर 64 फीसदी वोट शेयर के साथ BJP क्लीन स्वीप करती दिख रही है. वहीं कांग्रेस और AAP को 35 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है.

उत्तराखंड-हिमाचल में भी क्लीन स्वीप

ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड में भी BJP सभी 5 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं BJP को 63, कांग्रेस को 35 और अन्य को 2 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. वहीं राजनीतिक उथल-पुथल के बीच हिमाचल प्रदेश में भी कुल 4 सीटों पर BJP के जीतने की संभावना है. साथ ही बीजेपी को 66, कांग्रेस को 33 और अन्य को 1 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ को टिकट, ये हैं एमपी के 10 प्रत्याशियों के नाम

केरल-तमिलनाडु में कांग्रेस का क्लीन स्वीप

केरल में सर्वे के अनुसार कुल 20 सीटों पर कांग्रेस और उनके सहयोगी दल सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. केरल में बीजेपी को 20, कांग्रेस+ को 45, लेफ्ट को 31 और अन्य को 4 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. वहीं तमिलनाडु की सभी 39 सीटों कांग्रेस और उनके सहयोगी दल जीत दर्ज कर सकती है. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस+ को 55, AIADMK को 28 , BJP को 11 और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

जम्मू कश्मीर-लद्दाख में कड़ी टक्कर

जम्मू कश्मीर की कुल 5 सीटों में से कांग्रेस और उनके सहयोगी दल 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं बीजेपी के खाते में सिर्फ 2 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस+ को 44, बीजेपी को 42, पीडीपी को 7 और अन्य को 7 फीसदी वोट मिल सकते हैं. साथ ही लद्दाख की एक सीट पर BJP जीत दर्ज कर सकती है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 44, कांग्रेस+ को 41 और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: देर रात तक चली BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, इन राज्यों की 125 सीटों पर हुई चर्चा

हरियाणा की 10 सीटों पर BJP आगे

ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी को 8, कांग्रेस और उनके सहयोगी दलों को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है. इसके साथ ही वोट शेयर की बात करें तो BJP को सबसे ज्यादा 52 फीसदी, कांग्रेस और उनके सहयोगी दल को 38 फीसदी, इंडियन नेशनल लोक दल को 2 फीसदी और अन्य को 8 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

ज़रूर पढ़ें