Exit Poll: AAP-कांग्रेस के साथ से नहीं बनी बात, दिल्ली में BJP का फिर क्लीन स्वीप, एग्जिट पोल में जानें पंजाब-हरियाणा का हाल

Lok Sabha Exit Poll: इंडिया टीवी सीएनएक्स एक्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में BJP क्लीन स्वीप करती नजर आ रही हैं. वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के INDIA ब्लॉक को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है.
India TV CNX exit

दिल्ली में BJP का क्लीन स्वीप, इंडिया टीवी सीएनएक्स ने जारी किया एक्जिट पोल

Lok Sabha Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान खत्म हो चुके हैं. शनिवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया. चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश की कई मीडिया एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. हालांकि, 44 दिनों तक चली चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल में देश की जनता का मूड पता चल जाएगा. इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में BJP क्लीन स्वीप करती नजर आ रही हैं. वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के INDIA ब्लॉक को बड़ा नुकासान होता दिख रहा है.

आम आदमी पार्टी का नहीं खुल रहा खाता

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुसार BJP को 6-7 सीटें मिल सकती हैं. वहीं दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी की खाता भी नहीं खुलते दिख रहा है. इसके साथ ही AAP के साथ INDIA ब्लॉक के तहत चुनाव लड़ रही कांग्रेस को 0-1 सीट मिल सकती हैं. सी वोटर सर्वे के मुताबिक, BJP को 4 से 6 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि INDI गठबंधन के खाते में 1 से 3 सीटें जाती दिख रही हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार BJP तो 6-7 सीटें मिल सकती हैं और INDI अलायंस को 0-1 सीट मिल सकती है. बता दें कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने सभी सीटों पर क्लीन स्वीप किया था. दोनों ही चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला था.

यह भी पढ़ें: Exit Poll LIVE: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP का क्लीन स्वीप, साउथ में इंडी गठबंधन की बढ़त, देखें एग्जिट पोल के आंकड़े

हरियाणा में BJP को कुछ सीटों का नुकसान

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में BJP को इस चुनाव में कुछ सीटों का नुकसान हो सकता है और कांग्रेस को इस बार फायदा हो सकता है. एक्जिट पोल BJP सभी 10 सीटों में से 6-8 सीटों पर अपना परचम लहरा सकती है. वहीं कांग्रेस इस बार 2-4 सीटों के साथ अपना खाता खोल सकती है. वहीं 1 सीट पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुलते दिख रहा है. सी वोटर सर्वे के मुताबिक, BJP को 4 से 6 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं कांग्रेस को भी 4 से 6 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार NDA को 6-8 और कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि 2019 में BJP ने क्लीन स्वीप किया था. 2014 में BJP ने 7, इंडियन नेशनल लोकदल 2 और कांग्रेस ने केवल रोहतक सीट पर जीत दर्ज की थी.

पंजाब की 13 सीटों पर बड़ा उलट-फेर

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, पंजाब की 13 सीटों पर बड़ा उलट-फेर होते दिख रहा है. आम आदमी पार्टी को 2-4 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस के खाते में 4-6 सीटें जा सकती हैं. वहीं BJP 2-3 सीटें अपने नाम कर सकती है. शिरोमणि अकाली दल को 1-3 सीटें मिल सकती हैं. सी वोटर सर्वे के मुताबिक, AAP को 3 से 5 सीट, कांग्रेस को 6 से 8, BJP को 1 से 3 सीट मिलती दिख रही हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार NDA को 2-4, INDIA को 7-9, AAP को 0-2 और शिरोमणि अकाली दल को 2-3 सीटें मिलती दिख रही हैं. बता दें कि, साल 2014 के लोकसभा चुनाव में, बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. वहीं 2019 के चुनाव में कांग्रेस को 8 सीटें मिली थी. वहीं अकाली-BJP गंठबंधन को 4 सीटें मिली थी. वहीं AAP को सिर्फ 1 सीट मिली थी.

ज़रूर पढ़ें