‘…बहुत कुछ दांव पर लगा है’, ट्रंप पर हमले के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने देश को किया संबोधित, बोले- हम दुश्मन नहीं

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "आप जानते हैं, इस देश में राजनीतिक पारा बहुत गर्म हो गया है. इसे शांत करने का समय आ गया है. मैं याद दिलाना चाहता हूं कि जब हम असहमत होते हैं, तो हम दुश्मन नहीं हैं, बल्कि हम पड़ोसी हैं, हम दोस्त हैं, सहकर्मी हैं, नागरिक हैं और सबसे जरूरी बात यह है कि हम अमेरिकी हैं."
Donald Trump Attack

राष्ट्रपति जो बाइडेन (फोटो- सोशल मीडिया)

Donald Trump Attack News: अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर हुई गोलीबारी ने सियासी तापमान बढ़ा दिया है. इस हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए, गोली उनके दाएं कान को छूकर निकल गई. सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप पर हमला करने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स को मौके पर ही मार गिराया था. वहीं, इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्थानीय समयानुसार रविवार (14 जुलाई) को देश को संबोधित किया.

देश को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, “एक पूर्व राष्ट्रपति को गोली मार दी गई, और एक अमेरिकी नागरिक की हत्या कर दी गई, जबकि वह अपनी पसंद के उम्मीदवार का समर्थन करने की अपनी स्वतंत्रता का प्रयोग कर रहा था. हम अमेरिका में इस रास्ते पर नहीं चल सकते, हमें नहीं चलना चाहिए, हम अपने पूरे इतिहास में पहले भी इस रास्ते पर चल चुके हैं, हिंसा कभी भी इसका जवाब नहीं रही है.”

हाल के वर्षों में अमेरिका में हुई हिंसा का जिक्र करते हुए बाइडेन ने कहा, “चाहे वह दोनों दलों के कांग्रेस के सदस्यों को निशाना बनाकर गोली मारने का मामला हो, या 6 जनवरी को कैपिटल पर हिंसक भीड़ का हमला, या सदन की पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी के पति पर क्रूर हमला, या चुनाव अधिकारियों को सूचना और धमकी, या मौजूदा गवर्नर के खिलाफ अपहरण की साजिश, या डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या का प्रयास. अमेरिका में इस तरह की हिंसा, किसी भी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हम इस हिंसा को सामान्य नहीं होने दे सकते.”

बाइडेन ने आगे कहा, “आप जानते हैं, इस देश में राजनीतिक पारा बहुत गर्म हो गया है. इसे शांत करने का समय आ गया है. मैं याद दिलाना चाहता हूं कि जब हम असहमत होते हैं, तो हम दुश्मन नहीं हैं, बल्कि हम पड़ोसी हैं, हम दोस्त हैं, सहकर्मी हैं, नागरिक हैं और सबसे जरूरी बात यह है कि हम अमेरिकी हैं. हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम ऐसा करें. हां, हमने गहरी असहमतियां महसूस की हैं. इस चुनाव में बहुत कुछ दांव पर लगा है. मैंने कई बार कहा है कि इस चुनाव में हम जो चुनाव करेंगे, वह आने वाले दशकों में अमेरिका और दुनिया के भविष्य को आकार देगा.”

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी के X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स पूरे, आसपास भी नहीं कोई भारतीय नेता

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में नवंबर के महीने में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार (स्थानीय समयानुसार) को चुनावी रैली के दौरान गोलीबारी की गई. इस हमले में ट्रंप तो बाल-बाल बच गए, लेकिन उनके एक समर्थक की मौत हो गई. वहीं, सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप पर हमला करने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स को मौके पर ही मार गिराया था.

ज़रूर पढ़ें