भारत में विमान सेवाओं पर असर, कई फ्लाइट्स लेट, लोग परेशान… माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन पर आया IT मिनिस्टर का बयान

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज के चलते ब्रिटेन का प्रमुख समाचार चैनल स्काई न्यूज़ भी बंद हो गया है. चैनल के कार्यकारी अध्यक्ष डेविड रोड्स ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "स्काई न्यूज़ आज सुबह लाइव टीवी प्रसारित नहीं कर पाया है, फिलहाल हम दर्शकों से इस व्यवधान के लिए क्षमा चाहते हैं."

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से दुनियाभर में अफरा-तफरी

Microsoft Server Down: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार दोपहर को अचानक आई तकनीकी खराबी ने कई देशों को प्रभावित किया है. कंप्‍यूटर और लैपटॉप अचानक से बंद या फिर रिस्टार्ट हो रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट की इस गड़बड़ी के चलते दुनियाभर में पेमेंट गेटवे सिस्टम भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

लंदन स्टॉक एक्सचेंज हुआ बंद

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज का असर बैंक, एयरपोर्ट, शेयर मार्केट और अस्पताल सहित लगभग सभी जरूरी सेवाओं पर हुआ है. इसके चलते ब्रिटेन में ट्रेन सेवाएं और लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) भी बंद हो गया है. इसके अलावा ब्रोकरेज फर्मों को भी तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इसे जल्‍द ठीक करने का आश्‍वासन दिया है.

भारत में विमान सेवाओं पर पड़ा बुरा असर

माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आई दिक्कतों का असर भारत में एयरलाइंस सर्विस पर सबसे ज्यादा पड़ा है. स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा, “हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. परिणामस्वरूप, हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं सक्रिय कर दी हैं. हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें.”

इंडिगो ने ट्वीट किया, “हमारे सिस्टम वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है. इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं.”

वहीं, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बयान जारी करते हुए कहा, “वैश्विक आईटी समस्या के कारण, दिल्ली हवाई अड्डे पर कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं. हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन या ग्राउंड हेल्प डेस्क से संपर्क करें.”

IT मिनिस्टर का आया बयान

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्री अश्विनी वैष्णव का भी माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज पर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि MEITY वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है.वैष्णव ने बताया कि इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है.

स्काई न्यूज़ हुआ बंद

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज के चलते ब्रिटेन का प्रमुख समाचार चैनल स्काई न्यूज़ भी बंद हो गया है. चैनल के कार्यकारी अध्यक्ष डेविड रोड्स ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “स्काई न्यूज़ आज सुबह लाइव टीवी प्रसारित नहीं कर पाया है, फिलहाल हम दर्शकों से इस व्यवधान के लिए क्षमा चाहते हैं.”

ज़रूर पढ़ें