तीसरी बार NSA बनाए गए Ajit Doval, PM मोदी के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा को भी मिला सेवा विस्तार

NSA Ajit Doval: सेवा विस्तार के साथ ही अजीत डोभाल अगले पांच साल के लिए देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे. साथ ही वह नई सरकार गठन के बाद पीएम मोदी के साथ इटली के लिए रवाना हो गए हैं.
NSA, Ajit Doval

तीसरी बार NSA बनाए गए Ajit Doval, PM मोदी के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा को भी मिला सेवा विस्तार

NSA Ajit Doval: अजीत डोभाल को तीसरी बार देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(National Security Advisor) नियुक्त किया गया है. इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा को भी सेवा विस्तार मिला है. गुरुवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने यह फैसला लिया है. सेवा विस्तार के साथ ही अजीत डोभाल अगले पांच साल के लिए देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे. साथ ही वह नई सरकार गठन के बाद पीएम मोदी के साथ इटली के लिए रवाना हो गए हैं. बता दें कि, पीएम मोदी इटली में जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं.

अजीत डोभाल को दिया गया है कैबिनेट मंत्री का दर्जा

केंद्र सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में लिखा है कि, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अजीत डोभाल, IPS (सेवानिवृत्त) को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो 10 जून से प्रभावी होगी. उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक जारी रहेगी. इस कार्यकाल के दौरान उन्हें वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा. इसी के साथ केंद्र सरकार ने दूसरा नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 10 जून से प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में डॉ. पीके मिश्रा, IAS (सेवानिवृत्त) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक जारी रहेगी. इस कार्यकाल के दौरान, उन्हें वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, गृह मंत्री शाह और NSA डोभाल से की बात

2014 में NSA के पद पर नियुक्त किए गए थे डोभाल

बता दें कि, साल 2014 में अजीत डोभाल NSA के पद पर नियुक्त किए गए थे. अजीत डोभाल जेम्स बॉन्ड ऑफ इंडिया के नाम से जाने जाते हैं. अजीत डोभाल को उनके कामों के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया है. अजीत डोभाल देश के अकेले ऐसे पुलिस अधिकारी हैं, जिन्हें कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है. अजीत डोभाल ने भारत की सुरक्षा में शुरू से ही अहम भूमिका निभाई है. बालाकोट स्ट्राइक की बात करें या फिर ऑपरेशन ब्लैक थंडर में उनकी अहम भूमिका रही है. अजीत डोभाल ने पाकिस्तान में 7 साल रहकर भारत के लिए अंडर कवर एजेंट का काम किया है. अजीत डोभाल ने भारतीय सेना के लिए भी काम किया है.

ज़रूर पढ़ें