Haryana Election 2024: क्या हरियाणा में AAP के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस? राहुल गांधी ने नेताओं से मांगी राय

Haryana Election 2024: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और सांसद और कुमारी शैलजा ने हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में AAP के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार किया था. उन्होंने कहा था कि पार्टी राज्य में काफी मजबूत है और चुनाव अकेले ही लड़ेगी. 
Haryana Assembly Election 2024

मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी

Haryana Election 2024: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राहुल गांधी ने कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक के दौरान AAP के साथ गठबंधन की संभावना पर हरियाणा कांग्रेस नेताओं से राय मांगी है. हालांकि, हरियाणा कांग्रेस के नेता लगातार अपने बयानों में आप के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार करते रहे हैं.

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और सांसद और कुमारी शैलजा ने हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में AAP के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार किया था. उन्होंने कहा था कि पार्टी राज्य में काफी मजबूत है और चुनाव अकेले ही लड़ेगी.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में आर्थिक संकट, 3.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स के खाते में नहीं आई सैलरी, जानें क्या है मामला

कांग्रेस को सता रहा वोट बंटने का डर

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आईएनएलडी और बीएसपी के बीच गठबंधन हुआ है. वहीं जेजेपी और चंद्रशेखर आजाद की पार्टी आजाद समाज पार्टी के बीच गठबंधन हो गया है. आम आदमी पार्टी भी हरियाणा में मजबूती से चुनाव प्रचार कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने खुद मैदान संभाल रखा है. अब कांग्रेस को डर है कि कहीं भाजपा विरोधी वोट बंट न जाए.

गौरतलब है कि बीते लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच हरियाणा में भी गठबंधन हुआ था. यहां गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को कांग्रेस ने एक सीट दी थी. आम आदमी पार्टी ने कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि, पार्टी को यहां हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हरियाणा में पांच सीटें जीतने में सफल रही.

5 अक्टूबर को होगी वोटिंग

हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए सभी 90 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. इसके पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने थे. लेकिन बिश्नोई महासभा ने चुनाव आयोग से तारीख को बदलने की मांग की थी. बिश्नोई समाज के अनुसार गुरु जम्भेश्वर वार्षिक उत्सव है, ऐसे में वोटिंग परसेंटेज कम ना हो, इसलिए चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी.

ज़रूर पढ़ें