Electoral Bond: पहले कहां से आता था चुनाव का खर्चा? इलेक्टोरल बॉन्ड पर घमासान के बीच Amit Shah का बड़ा बयान

Electoral Bond: Amit Shah ने कहा इलेक्टोरल बॉन्ड भारतीय राजनीति में से कालेधन के वर्चस्व को समाप्त करने के लिए लाया गया था.
Electoral Bond, Amit Shah, Amit Shah on Electoral Bond, Lok Sabha Election, RJD

गृहमंत्री अमित शाह

Electoral Bond: देश में कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव कल यानी कि शनिवार, 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. वहीं गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने एक बार फिर से दावा किया है कि केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 300 पार और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) आगामी लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीतेगी. साथ ही उन्होंने कहा है BJP के पास 10 साल का ट्रैक रिकॉर्ड और 25 साल का एजेंडा है. अमित शाह ने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी ने 300 का टारगेट सेट किया और 303 सीटें आई.

राहुल गांधी के बयान पर कसा तंज

अमित शाह ने कहा इलेक्टोरल बॉन्ड भारतीय राजनीति में से कालेधन के वर्चस्व को समाप्त करने के लिए लाया गया था. सुप्रीम कोर्ट जो फैसला देता है उसे सभी को मानना पड़ता है. उन्होंने विपक्ष को चुनौती देते हुए कहा मैं किसी भी मंच पर किसी भी व्यक्ति से चर्चा करने के लिए तैयार हूं, कोई मुझे यह समझा दे कि इलेक्टोरल बॉन्ड आने से पहले चंदा कैसे आता था. उन्होंने दावा किया कि यह एक परसेप्शन चलाया जा रहा है कि इलेक्टोरल बॉन्ड से BJP को फायदा हुआ है. वहीं राहुल गांधी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी उगाही का बड़ा जरिया इलेक्टोरल बॉन्ड है, उन्होंने कहा कि मालूम नहीं राहुल गांधी को लिखकर कौन देता है.

‘BJP को मिले करीब 6 हजार करोड़’

अमित शाह ने कहा कि पिछली सरकारों ने करोड़ों का चंदा लिया, लाखों रुपए का करप्शन किया और जेल जा रहे हैं. अब हमसे हिसाब मांग रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि बॉन्ड आने से पहले चुनाव का खर्चा कहां से आता था, क्या वो काला धन था.अमित शाह ने दावा किया कि BJP को करीब 6 हजार करोड़ के बॉन्ड मिले. कुल बॉन्ड 20 हजार करोड़ के हैं तो 14 हजार के बॉन्ड कहां गए. उन्होंने कहा कि TMC को 1600 करोड़, कांग्रेस को 1400 करोड़, BRS को 1200 करोड़, BJD को 775 करोड़ और DMK को 639 करोड़ के बॉन्ड मिले. उन्होंने कहा कि देश में हमारे 303 सांसद हैं, हमारे 6 हजार करोड़ के बॉन्ड मिले हैं, 242 सांसद जिन पार्टियों के हैं, उन्हें 14 हजार करोड़ के बॉन्ड मिले हैं. उन्होंने दावा किया कि जब हिसाब किताब होगा तो यह लोग किसी को फेस नहीं कर पाएंगे.

PoK भारत का हिस्सा- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, ‘पाक अधिकृत कश्मीर(PoK) भारत का हिस्सा है, इसमें हिंदू-मुसलमान का सवाल ही पैदा नहीं होता है, वहां जो मुसलमान हैं वो भी हमारे हैं और जो हिंदू हैं वो भी हमारे हैं.’गृहमंत्री अमित शाह ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए विपक्षी दलों के नेताओं पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘हमने किसी पार्टी को नहीं तोड़ा है, बहुत सारी पार्टियां पुत्र-पुत्री के मोह में टूट गई. उद्धव ठाकरे चाहते थे कि उनके बेटे सीएम बने, क्योंकि उनके कुनबे में कोई भी आदित्य ठाकरे को नेता स्वीकार नहीं कर रहा था. शरद पवार भी अपनी बेटी को नेता बनाना चाहते थे, लेकिन बहुत सारे लोग इससे सहमत नहीं थे, इसलिए वह निकले. पुत्र-पुत्री मोह ने NCP और शिवसेना को तोड़ा है.’

बिहार पर कहा रखिए एक सप्ताह का धैर्य

बिहार NDA में सीट शेयरिंग पर चल रही खींचतान पर गृहमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह का धैर्य रखिए. उन्होंने कहा, ‘राजनीति में सभी का अधिकार होता है कि वह अपनी डिमांड रखें, लेकिन जब मिलकर बैठते हैं और एक दूसरे के विचारों को सुनते हैं तो समाधान भी निकलकर आता है.’ उन्होंने दावा किया कि हमें विश्वास है कि बिहार NDA में कोई बिखराव नहीं होगा. हम बिहार की सभी लोकसभा सीटें जीतेंगे. वहीं हरियाणा की सियासी उलटफेर पर उन्होंने कहा, ‘मनोहर लाल खट्टर का उपयोग राज्य में और केंद्र में भी हो सकता है. उन्होंने JJP प्रमुख दुष्यंत चौटाला को लेकर कहा कि हमारा पार्टी से रिश्ता खराब नहीं है.’ उन्होंने दावा किया कि हम झगड़ा करके अलग नहीं हुए हैं. उनकी सीटों को लेकर जो मांग थी, हम उस मांग को पूरा नहीं कर सकते थे. यह फैसला हमने चुनाव से पहले लिया है, न कि बाद में.

यह भी पढ़ें: Electoral Bond: अडानी, अंबानी और टाटा का नाम इलेक्टोरल बॉन्ड की सूची में नहीं, कमाई के मामले में जानिए तीनों की कितनी है नेटवर्थ

वन नेशन वन इलेक्शन पर बोले शाह

जयंत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठबंधन के सवाल पर अमित शाह ने कहा कि हमने यह अलायंस इसलिए किया है, ताकि हमारी पार्टी दूसरे एरिया में ज्यादा फोकस कर पाए. वहां संघर्ष कम किया है. वहीं TDP नेता चंद्रबाबू नायडू को लेकर उन्होंने कहा हमने उन्हें अलायंस से नहीं निकाला था, यह उन्हीं का फैसला था. जब वह जनता के पास गए, चुनाव हारे फिर समझ आ गई. अब हमारे साथ आ गए हैं. ओडिशा में BJD के साथ गठबंधन को लेकर पूछे गए सवाल पर अमित शाह ने अधिक बोलने से मना कर दिया. गृहमंत्री अमित शाह ने वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर कहा कि ये कब लागू होगा ये संसद तय करेगी.

ज़रूर पढ़ें