अमिताभ बच्चन की हुई एंजियोप्लास्टी, जानिए कब और किन स्थितियों में कराई जाती है ये सर्जरी

Amitabh Bachchan Angioplasty: एंजियोप्लास्टी सर्जरी तब कराई जाती है जब हार्ट की आर्टरीज में गंदा कोलेस्ट्रॉल या खून के जमने के कारण ब्लॉकेज होने लगता है. इस ब्लॉकेज के कारण आर्टरीज से हार्ट को खून की सप्लाई कम होने लगती है. इससे अचानक हार्ट अटैक आने का खतरा होता है.
Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन की हुई एंजियोप्लास्टी

Amitabh Bachchan Angioplasty: मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने एंजियोप्लास्टी सर्जरी कराई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चन को शुक्रवार, 15 मार्च को कंधे में तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक उनकी एंजियोप्लास्टी सर्जरी कीं. बता दें कि हार्ट की आर्टरीज में ब्लॉकेज को हटाने के लिए एंजियोप्लास्टी की जाती है.

जानकारी के मुताबिक, 81 वर्षीय अमिताभ बच्चन को कंधे में तकलीफ के कारण शुक्रवार सुबह मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक अमिताभ बच्चन की एंजियोप्लास्टी सर्जरी कीं. वहीं, बच्चन ने सोशल मीडिया मंच X पर शुभचिंतकों को प्रति आभार व्यक्त किया है. ट्वीट में अमिताभ ने लिखा- “हमेशा आपका आभार.”

एंजियोप्लास्टी क्यों कराई जाती है?

डॉक्टरों के अनुसार, एंजियोप्लास्टी सर्जरी तब कराई जाती है जब हार्ट की आर्टरीज में गंदा कोलेस्ट्रॉल या खून के जमने के कारण ब्लॉकेज होने लगता है. इस ब्लॉकेज के कारण आर्टरीज से हार्ट को खून की सप्लाई कम होने लगती है. इससे अचानक हार्ट अटैक आने का खतरा होता है. इसी ब्लॉकेज को हटाने के लिए एंजियोप्लास्टी की जाती है.

ये भी पढ़ेंः ‘इनका इतिहास घोटालों का रहा…’, DMK और कांग्रेस पर पीएम मोदी ने साधा निशाना, बोले- इंडी गठबंधन के नाम पर लाखों करोड़ का 2G का स्कैम

किन स्थितियों में कराई जाती है एंजियोप्लास्टी

मरीज को अगर छाती में दर्द हो रहा हो, सांस फूलने की समस्या हो, उठते-बैठते छाती में दर्द हो रहा हो, किसी काम को करने पर जल्दी थक जा रहा हो, तो इन स्थितियों में इको टेस्ट, स्ट्रेस इको टेस्ट, टीएमटी, एंजियोग्राफी टेस्ट आदि के माध्यम से डॉक्टर यह पता लगाते हैं कि आर्टरीज में कितने प्रतिशत तक ब्लॉकेज है. यदि ब्लॉकेज 70 प्रतिशत से अधिक है तो एंजियोप्लास्टी कराई जाती है.

इस मूवी में जल्द नजर आएंगे अमिताभ बच्चन

बता दें कि दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं. वह जल्द ही प्रभास और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ में नजर आएंगे.

ज़रूर पढ़ें