Anil Kumar Political Profile: कौन हैं अनिल कुमार? योगी लहर में भी जीता चुनाव, जयंत चौधरी के करीबी, पढ़ें पूरा राजनीतिक सफर

Anil Kumar Political Profile: कौन हैं अनिल कुमार? मोदी लहर में भी दर्ज की जीत, जयंत चौधरी के करीबी, पढ़ें पूरा राजनीतिक सफर
Anil Kumar

जयंत चौधरी के साथ विधायक अनिल कुमार

Anil Kumar Political Profile: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का मंगलवार की शाम को कैबिनेट विस्तार होने वाला है. इस कैबिनेट विस्तार में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के नए सहयोगी दल आरएलडी को भी जगह मिलेगी. आरएलडी के विधायक अनिल कुमार मंत्री पद की शपथ लेंगे. इसकी पुष्ट उन्होंने खुद की है.

आरएलडी विधायक अनिल कुमार से जब मंगलवार को पूछा गया कि क्या वह मंत्री बनने जा रहे हैं. तब उन्होंने कहा, ‘सरकार में किसी का फोन नहीं आया है, हमारे नेता का फोन आया था. शाम को पांच बजे शपथग्रहण होगा.’ ये बयान देने के कुछ देर बाद करीब एक बजे आरएलडी विधायक सीएम आवास पहुंचे. लेकिन इस तमाम राजनीतिक घटनाक्रम के बीच सवाल उठता है कि आखिर अनिल कुमार कौन हैं?

दरअसल, अनिल कुमार अभी जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी से मुज्जफरनगर की पुरकाजी विधानसभा सीट से विधायक हैं. यूपी की पुरकाजी विधानसभा सीट रिजर्व कैटेकरी की सीट में आती है. बीते चुनाव में उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार प्रमोद उत्वाल को 6,532 वोटों के अंतर से हराया था. इस चुनाव में अनिल कुमार को 92,672 वोट मिले थे और प्रमोद उत्वाल को 86,140 वोट मिले थे.

जयंत चौधरी के करीबी नेताओं में गिनती

अनिल कुमार ने आरएलडी के टिकट पर तीसरी बार चुनाव जीता है. उनकी गिनती जयंत चौधरी के करीबी नेताओं में होती है. अनिल कुमार की उम्र करीब 49 साल है और उनके पिता का नाम मोतीराम है. उनका जन्म सहारनपुर जिले के ताहरपुर गांव में हुआ था. अनिल कुमार अनुसूचित जाति से आते हैं और उनके जरिए जयंत चौधरी ने पश्चिम यूपी के जातीय समीकरण को भी साधने की तैयारी की है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: शाम को टिकट सुबह वापसी… तो किसी ने लिया संन्यास, अब तक इन BJP नेताओं ने चुनाव से पहले छोड़ा मैदान

अनिल कुमार की दो बेटियां हैं और उनका पिता के पेशे से किसान रहे हैं. अनिल कुमार पहली बार 2007 में विधायक बने थे. इसके बाद 2012 के चुनाव में भी जीत दर्ज की थी लेकिन 2017 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि बीते चुनाव में उन्होंने जीत कर अपना बदला पूरा कर लिया था.

ज़रूर पढ़ें