Army Chief: रक्षा मंत्रालय ने बढ़ाया सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल, अब 30 जून को होंगे रिटायर

Army Chief General Manoj Pande Extension: रक्षा मंत्रालय ने कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे के लिए सेवा में एक महीने के विस्तार को मंजूर कर लिया है.
Army Chief, General Manoj Pande, Extension

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे

Army Chief General Manoj Pande Extension: भारतीय थल सेना से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आ रही है. भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे के कार्यकाल को एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. रक्षा मंत्रालय की ओर से जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल बढ़ाया गया है. बता दें कि, जनरल मनोज पांडे इसी साल 31 मई को रिटायर होने वाले थे. रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 26 मई, रविवार को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे के लिए सेवा में एक महीने के विस्तार को मंजूर कर लिया है.

केंद्र सरकार ने घोषित नहीं किया अगले सेना प्रमुख का नाम

जनरल मनोज पांडे इस साल 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद वह 30 जून, 2024 को रिटायर होंगे. बता दें कि, उन्हें 30 अप्रैल, 2022 को सेना प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया था. बयान के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई, 2024 को सेना नियम 1954 के नियम 16 ​​ए (4) के तहत उनके कार्यकाल को बढ़ाया है और सेनाध्यक्ष की सेवा में उनकी सामान्य सेवानिवृत्ति आयु (31 मई, 2024) से एक महीने की अवधि के लिए यानी 30 जून, 2024 तक विस्तार को मंजूरी दी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ के पद के लिए किसी अधिकारी का नाम घोषित नहीं किया है. हालांकि, नए सेना प्रमुख की नियुक्ति आम तौर पर कई सप्ताह पहले ही तय कर दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली बेबी केयर अग्निकांड मामले में पुलिस का एक्शन, मालिक नवीन को किया गिरफ्तार

सेनाध्यक्ष बनने वाले पहले इंजीनियर्स कोर के अधिकारी

बता दें कि, थल सेना के प्रमुख के पद पर नियुक्त होने से पहले वह सेना के उप-प्रमुख थे. इससे पहले सेना प्रमुख की जिम्मेदारी जनरल एम.एम. नरवणे को दी गई थी. वह सेना प्रमुख बनने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं. इससे पहले तक इन्फैंट्री(बख्तरबंद रेजिमेंट), आर्मर्ड(पैदल सेना) और आर्टिलरी(तोपखाने) अधिकारी ही ज्यादातर सेना प्रमुख नियुक्त किए गए हैं. जनरल पांडे पूर्वी सेना के कमांडर पद पर भी रह चुके हैं. यह कमान देश के पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) पर तैनात है. पूर्वी कमान के प्रमुख बनने से पहले वह अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ रहे.

ज़रूर पढ़ें